scriptमहिलाएं पहुंची श्मशान घाट, मानवता को बताया बड़ा धर्म | Women involved in an autopsy at Phulia village in Pali district | Patrika News

महिलाएं पहुंची श्मशान घाट, मानवता को बताया बड़ा धर्म

locationपालीPublished: Feb 19, 2020 06:27:17 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

-मृत्यु भोज, बाल विवाह जैसी कुरीतियां को त्यागने का किया आह्वान

महिलाएं पहुंची श्मशान घाट, मानवता को बताया बड़ा धर्म

महिलाएं पहुंची श्मशान घाट, मानवता को बताया बड़ा धर्म

पाली/मांडा। जिले के मांडा ग्राम पंचायत के फुलिया गांव में बुधवार को महिलाओं ने पुरानी परम्परा को तोड़ दिया। महिलाएं पुरुषों के साथ अंतिम यात्रा में शामिल होकर श्मशान पहुंची।

गांव में छैलाराम पुत्र केसाराम का निधन हो गाया। उनकी शव यात्रा रवाना होने पर महिलाएं भी उसमे शामिल हुई। मृतक के घर में शोक की लहर जरूर थी, लेकिन किसी ने विलाप नहीं किया। मौन रहते हुए मृतक के आत्मा की शांति के लिए श्रद्धासुमन अर्पित किए। मृतक के बड़े पुत्र गोविंद दास व रामेश्वर दास ने बताया कि भारतीय संस्कृति में आत्मा को अजर अमर बताया गाय है। शास्त्रानुसार महज शरीर नष्ट होता है।
इसी धारणा को मानते हुए शोक जरूर हुआ, लेकिन विलाप नहीं किया गया। उन्होंने बताया कि मृत्यु भोज को भी बढ़ावा नहीं दिया जाएगा। महिलाओं के शव यात्रा में शामिल होकर श्मशान जाने से भी पुरानी परम्परा को तोड़ा गया। शव यात्रा में रामेश्वर दास, ऋतुराज, सोहन दास चुंडावत, गोविंद दास, विजय सिंह दास, सूरज दास व मंगलाराम के साथ मृतक के परिजन शामिल थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो