scriptKajali Teej : महिलाओं ने की धमोळी, आज रखेंगी तीज का व्रत | Women will celebrate fast with Kajali Teej in pali | Patrika News

Kajali Teej : महिलाओं ने की धमोळी, आज रखेंगी तीज का व्रत

locationपालीPublished: Aug 05, 2020 06:41:27 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

– कजली तीज का उत्साह

Kajali Teej : महिलाओं ने की धमोळी, आज रखेंगी तीज का व्रत

Kajali Teej : महिलाओं ने की धमोळी, आज रखेंगी तीज का व्रत

पाली। मारवाड़ में मनाई जाने वाली कजली तीज को लेकर महिलाओं में उत्साह रहा। सुहागिनों ने बुधवार को बाजार में खरीदारी करने की। इससे साड़ी सहित सौन्दर्य प्रसाधन की दुकानों पर खासी भीड़ रही। महिलाओं ने तीज का व्रत रखने के लिए घरों में गेहूं के आटे, चावल के आटे व पीसी दाल के सत्तू बनाए। बाजार से मालपुए, बंगाली मिठाई के साथ अन्य मिष्ठान व नमकीन की खरीदारी की। महिलाओं ने देर रात परिवार के सदस्यों के साथ बैठकर नमकीन, मिठाई के साथ भोजन कर धमोळी की। इसके साथ ही तीज के व्रत का संकल्प किया।
महिलाएं गुरुवार को पूरे दिन निराहार रहकर पति के लम्बी उम्र और खुशहाली की कामना करेंगी। इसके बाद शाम को सोलह शृंगार कर घर पर या पड़ौस की सखियों के साथ निम्बड़ी का पूजन करेंगी। मंगल गीत गाकर खुशी का इजहार करेंगी। इसके बाद महिलाएं चांद दिखने पर आक के पत्ते पर सत्तूृ व फल रखेंगी और उसका प्रभु को भोग चढ़ाकर उपवास खोलेंगी। कई महिलाएं तीज का उद्यापन भी करेंगी।
नवविवाहितों के घर भेजी सामग्री
जिन युवतियों का विवाह इस वर्ष या पिछली तीज के बाद हुआ है। उनके लिए पीहर से तीज भेजी गई। इसमें बेटी के लिए मां की ओर से आभूषण, वस्त्र, सत्तू के साथ अन्य सामग्री भेजी। वहीं कई लोग तीज के दिन ही यह सामग्री लेकर नवविवाहित बेटी के घर जाएंगे।
पत्नी के लिए खरीदे उपहार
तीज के दिन महिलाएं पूरे दिन भूखी-प्यासी रहती है। इस कारण पतियों ने भी अपनी प्रियसी के लिए साड़ी, वेश व आभूषण के साथ अन्य उपहार खरीदे है। कई पतियों ने यह उपहार दुकानदार के पास ही या अपने परिचितों के यहां रखवाएं है। जिससे वे गुरुवार को सरप्राइज के रूप में पत्नी को देंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो