scriptसात माह से बंद नाला निर्माण, बारिश में होगी परेशानी | work stop in sadri after 7 month | Patrika News

सात माह से बंद नाला निर्माण, बारिश में होगी परेशानी

locationपालीPublished: Jun 06, 2019 11:34:45 pm

Submitted by:

Rajeev

– बारिश में सडक़ों पर जमा होगा पानी
– बीच राह पसर रहा गन्दा पानी-भुगतान के बाद भी अटका निर्माण कार्य

pali

सात माह से बंद नाला निर्माण, बारिश में होगी परेशानी

सादड़ी. नगरपालिका क्षेत्र के वाडऱ् संख्या18 में करीब 40-50 लाख रुपए की लागत से बनवाया जा रहा नाला निर्माण कार्य पिछले 6-7 माह से अवरूद्ध है। इससे गन्दा पानी आबादी क्षेत्र में फैल रहा है। मानसून से पूर्व नाला निर्माण नहीं करवाया तो बारिश से सडक़ों पर पानी फैलेगा और आवगमन अवरूद्ध हो जाएगा।
पालिका क्षेत्र के इस वार्ड में मुस्लिम कब्रिस्तान से भवानी चौक एवं भवानी चौक वलाया बास से सुकडी नदी तक दो टेण्डऱ के तहत पालिका ने नाला निर्माण कार्य शुरू करवाया। करीब एक डेढ़ वर्ष से अधिक समय हो गया। दो ठेकेदारों को आवंटित काम एक ही ठेकेदार पूर्ण कर रहा है। कब्रिस्तान से लेकर भवानी चौक के एक ठेकेदार ने कई जगह आधा-अधूरा निर्माण कार्य छोडक़र जगह-जगह राज्यकृत मार्ग से जुडे भाग पर निर्माण सामग्री के ढेर लगा रखे हैं। यह नाला भी कई जगह अधूरा है। इससे गन्दा पानी सडक़ों पर बहकर आवागमन में बाधक बन रहा है। भवानी चौक से सुकड़ी नदी के बीच गन्दे निकासी व्यवस्थित नहीं होने पर कई जगह गन्दा पानी जमा होकर बीमारियों को बढ़ावा दे रहा है। यह कार्य दूसरे ठेकेदार को आवंटित है लेकिन उस ठेकेदार ने इसी ठेकेदार को काम सौंप दिया। पार्षद ने कई बार निर्माण कार्य व गुणवत्ता पर सवाल खड़े कर ठेकेदार को पालिका से भुगतान नहीं करने का आग्रह किया। इसके बावजूद पालिका ने भुगतान कर दिया। हाल में पार्षद की शिकायत पर पालिका ने पंजीकृत ठेकेदार को नोटिस देकर अविलम्ब कार्य पूर्णता के आदेश दिए हैं।
बारिश में भर जाता मार्ग पर पानी
अम्बेडकर नगर से लेकर भवानी चौक तक सभी आवासीय कॉलोनियों का बारिश पानी देसूरी राज्यकृत मार्ग पर प्रतिवर्ष जमा हो जाता है। 4-5 फीट ऊंचाई में जमा पानी अव्यवस्थित निकासी से कई बार मार्ग अवरूद्ध हो जाता है। इसी असुविधा को लेकर यह नाला निर्माण करवाया लेकिन आधा अधूरा निर्माण से पानी निकासी पर संशय बना हुआ है।
काम पूरा नहीं हो पाया

दो ठेकेदार को आवंटित कार्य को एक ही ठेके दार पूर्ण कर रहा है। करीब डेढ़ साल से निर्माण चल रहा है। नाला निर्माण आज तक पूर्ण नहीं हो पाया। भवानी चौक के पीछे कई जगह गन्दा पानी अवरूद्ध होने से बीमारियां बढऩे की आशंका है। बारिश में राज्यकृत देसूरी मार्ग पर पानी जमा होने से आवागमन अवरूद्ध होने की सम्भावना है। पिछले 6-7 माह से निर्माण कार्य रुका हुआ है।
सोहनलाल प्रजापत, पार्षद, नगरपालिका, सादड़ी
बारिश से पहले पूरा होगा काम

बारिश से पूर्व नाला निर्माण पूर्ण करवा दिया जाएगा। पार्षद की शिकायत को गम्भीरता से लेते हुए ठेकेदारों को नोटिस व सख्त हिदायत देते हुए अविलम्ब निर्माण शुरू करने को पाबन्द किया है। इसी सप्ताह कार्य शुरू करवा दिया जाएगा।
दिनेश मीणा, पालिकाध्यक्ष, नगरपालिका, सादड़ी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो