विश्व ओजोन दिवस विशेष : ओजोन मित्र वातावरण बनेगा, तभी बचेगा जीवन

गेस्ट राइटर : ओमप्रकाश कुमावत, व्याख्याता, भूगोल (राउमावि, सोनाईमांझी)

By: Suresh Hemnani

Published: 16 Sep 2020, 08:13 AM IST

पाली। ओजोन परत के क्षरण के प्रति जागरूकता फैलाने और इसे बचाने के लिए 23 जनवरी 1995 को संयुक्त राष्ट्र संघ की आम सभा में 16 सितम्बर को अंतरराष्ट्रीय ओजोन दिवस के रूप में मनाने का प्रस्ताव पारित किया गया था। उस समय लक्ष्य रखा गया कि पूरे विश्व में 2010 तक ओजोन मित्र वातावरण बनाया जाए। हालांकि, यह लक्ष्य प्राप्त नहीं किया जा सका है।

ओजोन है क्या?
-ओजोन एक हल्के नीले रंग की गैस होती है। ओजोन परत सामान्यत: धरातल से 10 किलोमीटर से 50 किलोमीटर की ऊंचाई के बीच पाई जाती है। यह गैस सूर्य से निकलने वाली पराबैंगनी किरणों के लिए एक अच्छे फिल्टर का काम करती है।
-ओज़ोन परत पृथ्वी के धरातल से 20.30 किमी की ऊंचाई पर वायुमण्डल के समताप मंडल क्षेत्र में ओज़ोन गैस का एक झीना सा आवरण है। वायुमंडल के आयतन के संदर्भ में ओजोन परत की सांद्रता लगभग 10 पीपीएम है। यह ओज़ोन परत पर्यावरण की रक्षक है। ओजोन परत हानिकारक पराबैंगनी किरणों को पृथ्वी पर आने से रोकती है।
-यदि सूर्य से आने वाली सभी पराबैगनी किरणें पृथ्वी पर पहुंच जाती तो पृथ्वी पर सभी प्राणी कैंसर, चर्म रोग जैसे रोगों से पीडि़त हो जाते। लेकिन सूर्य विकिरण के साथ आने वाली पराबैंगनी किरणों का लगभग 99: भाग ओजोन मण्डल द्वारा सोख लिया जाता है।
-सी.एफ.सी ( क्लोरोफ्लोरोकार्बन) मानव निर्मित गैसें या द्रव पदार्थ हैं जो रेफ्रिजरेटर तथा वातानुकूलित यंत्रों में शीतकारक रूप में प्रयोग होते हैं। इसका प्रयोग इलेक्ट्रॉनिक सर्किट बोड्र्स को साफ करने में भी होता है। गद्दों के कुशन, फोम बनाने, स्टायरोफोम के रूप में एवं पैकिंग सामग्री में भी इसका प्रयोग होता है। यंत्रो में क्लोरोफ्लोरो कार्बन्स के उपयोग में लगातार वृद्धि होने से ओजोन परत का क्षरण हो रहा है।

96 रसायनों पर प्रतिबंध
मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल के तहत फिलहाल 96 रसायनों पर नियंत्रण लगाया गया है। ओजोन परत को बचाने की कवायद के तहत बाजार में ओजोन मित्र फ्रिज, कूलर आदि आ गए हैं। इसको बचाने के लिए फोम के गद्दों, प्लास्टिक, रूम फ्रेशनर्स, केमिकल परफ्यूम का उपयोग न किया जाए। ओजोन मित्र रेफ्रीजरेटर, एयर कंडीशन का ही इस्तेमाल किया जाए। इसके अलावा अपने घर की बनावट ओजोन मित्र तरीके से किया जाए, जिसमें रोशनी, हवा व ऊर्जा के लिए प्राकृतिक स्रोतों का प्रयोग हो।

Suresh Hemnani Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned