scriptYou can't even think that government departments do this... | आप सोच भी नहीं सकते सरकारी विभाग ऐसा करते है... | Patrika News

आप सोच भी नहीं सकते सरकारी विभाग ऐसा करते है...

भू माफियाओं के साथ सरकारी विभागों ने कब्जाई करोड़ों की वन भूमि, पाली-जालोर में बुरे हाल

- सरकारी कार्यालयों ने अपने नाम करवा दी वन भूमि

- घट रही है वन भूमि, भू माफियाओं की भी मौज

पाली

Published: January 13, 2022 07:34:01 pm

चैनराज भाटी

पाली. वनभूमि का खात्मा करने में सरकारी विभाग भी पीछे नहीं है। वनभूमि का म्यूटेशन (अमल दरामद) नहीं होने का फायदा भू माफियाओं के साथ खुद सरकारी विभाग भी उठा रहे हैं। म्यूटेशन से वंचित वन भूमि पर जब भी कोई अतिक्रमण, अवैध खनन होता है तो सीधे तौर पर रोकने का जिम्मेदार वन विभाग का बताया जाता है, लेकिन जब उसी वनभूमि को वनविभाग के नाम म्यूटेशन करने की की मांग की जाती है तो प्रशासनिक अधिकारी वन विभाग के स्वामित्व पर ही अंगुलियां उठाने लगते है।
आप सोच भी नहीं सकते सरकारी विभाग ऐसा करते है...
आप सोच भी नहीं सकते सरकारी विभाग ऐसा करते है...
पाली व जालोर में साढ़े चार सौ हेक्टेयर भूमि पर कब्जा
पाली व जालोर जिले की करीब साढ़े चार सौ हेक्टेयर वन भूमि राजस्व रिकॉर्ड में शामिल नहीं होने के कारण कब्जे की खेती पनपती जा रही है। पूरे मामलों पर अब तक मॉनिटरिंग व क्रियान्वयन के लिए कोई जिम्मेदार एजेन्सी तक नहीं है। वन भूमि पर माफियाओं का कब्जा पाली, जालोर के बड़े क्षेत्र की वन भूमि पर भू माफियाओं का कब्जा है। कई जगहों पर माफिया वन भूमि को दबाकर बैठे हैं, इन्हें हटाने की जेहमत वन विभाग नहीं करता। ऐसे में करोड़ों रुपए की भूमि वन विभाग के हाथ से जाती दिख रही है।
गाइड लाइन यह कि कोई नहीं कर सकता कब्जा

वन भूमि पर कोई कब्जा नहीं कर सकता। इसके लिए अलग से गाइड लाइन बनी हुई है। लेकिन सरकारी कार्यालयों, भू माफियाओं ने वन भूमि पर ही कब्जा करना शुरू कर दिया है। खुद वन विभाग इससे अनजान है। ऐसे में लगातार वन भूमि कम होती जा रही है। ऐसा ही क्रम चलता रहा तो वन भूमि खत्म हो जाएगी।
अतिक्रमण का मामला है ध्यान में
वन भूमि पर अतिक्रमण का एक ही मामला ध्यान में है। 12 मामलों में वन भूमि को अन्य काम के लिए दी गई है। सरकारी कार्यालयों के नाम दर्ज भूमि की जानकारी नहीं है। वन भूमि पर कहीं अतिक्रमण है तो हटाया जाएगा।
- शरत बाबू, डीसीएफ, वन विभाग, पाली।

........................................................

जोधपुर संभाग में वर्तमान वनभूमि की स्थिति
कुल वन भूमि -355923.17 हेक्टेयर

राजस्व रिकॉर्ड में दर्ज वन क्षेत्र-330928. 8 हेक्टेयर
राजस्व रिकॉर्ड में वन विभाग के नाम से वंचित-24415.37 हेक्टेयर
...........

वनमंडलों में अन्य विभागों के नाम दर्ज
भूमि वनमंडल का नाम ....................दर्ज भूमि

पाली..............................21.88
जालोर.............................436.49

सिरोही ..............................0

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगानिलंबित एडीजी जीपी सिंह के मोबाइल, पेन ड्राइव और टैब को भेजा जाएगा लैब, खुल सकते हैं कई राजसीएम बड़ा फैसला : स्कूल-होस्टल रहेंगे बंद, घर से ही होगी प्री बोर्ड परीक्षातीसरी लहर का खतरनाक ट्रेंड, डाक्टर्स ने बताए संक्रमण के ये खास लक्षणInd vs SA: चेतेश्वर पुजारा कर बैठे बड़ी भूल, कीगन पीटरसन को दिया जीवनदान; हुए ट्रोलRRB NTPC Result 2019: कल जारी होंगे आरआरबी एनटीपीसी CBT-1 के रिजल्ट, ऐसे कर सकेंगे चेक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.