तकनीक का कमाल : युवा किसान ने काले गेंहू की खेती कर कमाए लाखों

- काले गेहूं की खेती किसानों के लिए लाभकारी

By: Suresh Hemnani

Published: 03 Jul 2021, 08:22 AM IST

-पूनमसिंह राजपुरोहित
पाली/बर मारवाड़। काले चावल की खेती के बारे में तो हम सब जानते हैं, लेकिन अब काले गेहूं की भी खेती पाली जिले में धीरे-धीरे जोर पकडऩे लगी है। रायपुर उपखंड क्षेत्र के मेघड़दा गांव के पास रेलमगरा गांव के एक युवा किसान नाथूराम माली ने सात बीघा में पहली बार काला गेहूं की खेती की है। नाथूराम माली ने बताया पहले काले गेहूं का नाम इस क्षेत्र में गिनेचुने किसान ही जानते थे, लेकिन इसकी गुणवत्ता और मुनाफे को जानकर रायपुर क्षेत्र में काले गेहूं की खेती शुरू की गई है। काले गेहूं का उत्पादन सामान्य गेहूं की तरह ही होता है। इस गेहूं का न सिर्फ उत्पादन अधिक होता है, बल्कि सात से आठ हजार रुपए प्रति क्विंटल दाम मिल जाते हैं।

4 से 5 क्विंटल प्रति बीघा होती है पैदावार
किसान नाथूराम माली का कहना है कि वह काले गेहूं के 80 किलो बीज मध्यप्रदेश से दो हजार रुपए प्रति किलो के हिसाब से लेकर आए थे। गेहूं की बुवाई 15 से 20 किलो प्रति बीघा होती है। गेहूं की पैदावार 4 से 5 क्विंटल प्रति बीघा है। जैविक खाद का उपयोग किया गया है।

फसल काट कर गेहूं भी निकाल लिया
किसान ने बताया कि सामान्य गेहूं की खेती के साथ ही काले गेहूं की खेती की बुवाई की जाती है। नवम्बर में फसल की बुवाई की जाती है। मार्च अप्रेल में फ सल तैयार हो जाती है। सात बीघा जमीन में करीब 30 से 35 क्विंटल गेहूं का उत्पादन हुआ है। मार्केट में काले गेहूं की काफी मांग है इसलिए गेहूं निकालने से पहले ही एडवांस बुकिंग हो जाती है।

सेहत के लिए भी है काफी लाभदायक
किसान नाथूराम पेशे से मेडिकल छात्र हैं, वर्तमान में मेडिकल का व्यवसाय करते हैं। उन्होंने बताया कि काले गेहूं में सामान्य गेहूं के अनुसार एनथोसाइनिन की मात्रा अधिक होती है। सामान्य गेहूं में पिगमेंट की मात्रा पांच से 15 पीपीएम होती है, जबकि काले गेहूं में पिगमेंट मात्रा 40 से 140 पीपीएम होती है। एनथोसाइनिन एंटीऑनक्सीडेंट का काम करती है। इसमें जिंक की मात्रा भी अधिक होती है। इस प्रजाति के गेहूं में प्रोटीन और एंटी ऑक्सीडेंट ज्यादा होते हैं।

प्रति 100 ग्राम में पोषक तत्व
किसान व पेशे से शिक्षक ओमप्रकाश माली ने बताया कि काले गेहूं में कैलोरी 343, पानी 10 प्रतिशत, प्रोटीन 13.3 ग्राम, कार्बन 71.5 ग्राम, शर्करा 0 ग्राम, फाइबर 10 ग्राम और वसा 3.4 ग्राम होती है।

Suresh Hemnani
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned