script

देश की सरहदों पर निगहबान यहां के युवा, हर घर से फौजी

locationपालीPublished: Aug 15, 2022 01:40:15 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

-यहां के 80 से अधिक युवा फौज में दे रहे सेवा

देश की सरहदों पर निगहबान यहां के युवा, हर घर से फौजी

देश की सरहदों पर निगहबान यहां के युवा, हर घर से फौजी

-प्रमोद दवे
Indian army service : पाली/रोहट। पाली जिले के रोहट चौराई क्षेत्र के गढ़वाड़ा गांव में देश के लिए कुछ करने का जुनून इस कदर भरा है कि बचपन से ही युवा व बच्चे देश सेवा के लिए फौज में जाने को लेकर तैयारियों में जुट जाते है। यहीं कारण है कि गढवाड़ा गांव से लगभग हर घर से एक फौजी सरहद पर तैनात है।
रोहट पंचायत समिति का गढवाडा गांव रोहट जालोर रोड़ पर स्थित है। गांव की आबादी लगभग 5 हजार है। 450 घरों की बस्ती वाले इसके प्रत्येक घर से देश की सेवा करने के लिए हरदम तैनात रहता है। इतना ही नहीं कई घरों में तो पीढ़ी दर पीढ़ी देश की रक्षा के लिए सेवाएं दे रहे है। पूर्व सैनिकों की मुंह से गाथाएं सुन सुनकर युवा बचपन से सेना में ही जाने को लेकर लक्ष्य बना लेते है। इसके लिए बचपन से ही तैयारियों में जुटे रहते है। गांव से वर्तमान में 80 से अधिक युवा देश की रक्षा के लिए सरहद पर सेवाएं दे रहे है। कई युवा पुलिस में अपनी सेवाएं दे रहे है। कई परिवारों से तो तीन बेेटे एक साथ सीमा पर तैनात है। गांव से एक साथ इतने फौजियों की संख्या देखकर गांववालों का सीना भी गर्व से चौड़ा हो जाता है।
बढ़ रहा आंकड़ा, इनका भी हुआ चयन
गढवाडा गांव के नारायणदान पुत्र छगनदान व रतनदान पुत्र सागरदान सात से आठ साल से फौज में सेवा दे रहे है। अब इन दोनों का चयन एनएसजी में हो गया है। नारायणदान एनएसजी में सब इंस्पेक्टर तो रतनदान एनएसजी में सीआई पद पर कार्यरत है। गांव के मुकेश पुत्र जगदीश दान, जयकरण पुत्र लक्ष्मणदान, मुकेश पुत्र राजूदान, सोहन सिंह पुत्र लक्ष्मणसिंह का भी फौज में चयन हो गया है। महेन्द्र पुत्र गोविन्ददान, घीसुदान, जेठूदान, लादूदान पाली पुलिस में सेवारत है। विजय सिंह पुत्र हरदान चारण आर्मी में है। हरदान पुत्र दादूदान कमाण्डेड बीएसएफ जैसलमेर, मोतीसिंह सीआईएसएफ में सेवा दे रहे है।
एक परिवार से दो से तीन सदस्य सेना में
गढवाड़ा निवासी सरदान खेती करते है उनका एक लड़का नारायणदान आर्मी में है। नारायण दान का लडक़ा लक्ष्मणदान तथा लक्ष्मणदान के दो लड़क़े नरेन्द्र चारण व ओमकरण दोनों ही आर्मी में सेवाएं दे रहे है। वहीं गढवाडा के सागरदान के तीन लड़क़े रतनदान, अमरदान, बाबूदान तीनों आरमी मेें है। पंसस मेहरदान चारण के चार लडक़े है रतनदान, दिनेश चारण, मुकेश चारण तीनों फौज में है। जबकि एक पुत्र हरिमोहन जीआरपी पुलिस में है। दाऊदान के दो पुत्र हरिमोहन फौज तथा मुकेश चारण पुलिस में है। नारायणदान के एक लडक़ा आर्मी में है। जेठूदान के दो पुत्र में से एक प्रभुदान फौज में है। गांव से लगभग प्रत्येक घर से युवा फौज में सेवा दे रहे है।

ट्रेंडिंग वीडियो