scriptपंचायत में 50 फीसदी आरक्षण महिलाओं को और निजी क्षेत्र में 75 फीसद नौकरियां युवाओं को | 50 reservation in Panchayat to women and 75 jobs in private sector | Patrika News

पंचायत में 50 फीसदी आरक्षण महिलाओं को और निजी क्षेत्र में 75 फीसद नौकरियां युवाओं को

locationपानीपतPublished: Jul 23, 2020 10:12:29 pm

Submitted by:

Bhanu Pratap

100 स्कूटी होनहार महिलाओं को, फैक्ट्री और इंडस्ट्री एक्ट में किया गया संशोधनः दुष्यंत चौटाला

बिल्डरों के लाभ के लिए करोडों के राजस्व का नुकसान कर रही हरियाणा सरकार-सांसद दुष्यंत चौटाला

दुष्यंत चौटाला

चंडीगढ़। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि पंचायती राज में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देने का बिल आगामी विधानसभा सत्र में लाया जाएगा ताकि गांवों के विकास में महिलाओं की भागीदारी बढ़े। पत्रकारों से बातचीत में दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इस बारे में भाजपा और जेजेपी दोनों दलों के अंदर सहमति बन चुकी है और राज्य सरकार भी इस पर मन बना चुकी है।
उद्योगों में युवाओं को 75 प्रतिशत नौकरियां

इसके साथ ही एक अहम कदम के तहत राज्य में स्थित उद्योगों में युवाओं को 75 प्रतिशत नौकरियां दिए जाने के कैबिनेट के सैद्धांतिक फैसले को लागू करने के लिए उद्योगों से जुड़े कानून में बदलाव कर दिया गया है। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि राज्य सरकार ने फैक्ट्री एक्ट में और इंडस्ट्री एक्ट में संशोधन कर मंजूरी के लिए राज्यपाल के पास भेजा है। इस विषय में बनने वाले नए कानून को कैबिनेट की बैठक में पहले ही सैद्धांतिक मंजूरी दी जा चुकी है।
100 महिलाओं को स्कूटी

इसके साथ ही एक अन्य फैसले की जानकारी देते हुए उपमुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य की पंचायती राज संस्थाओं में विभिन्न पदों पर अच्छा काम करने वाली 100 महिलाओं को राज्य सरकार स्कूटी देकर उनका हौसला बढ़ाएगी। दुष्यंत चौटाला ने बताया कि जिला परिषद की 10 महिला सदस्यों, ब्लॉक समिति की 20 महिला सदस्यों, 30 सरपंचों और 40 महिला पंचों का इसके लिए चयन किया जा रहा है और इन्हें हीरो कम्पनी की स्कूटी दी जाएगी। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में विकास का काम करवाना आसान काम नहीं है और इसमें महिलाओं को प्रोत्साहित करना आवश्यक है। उन्होंने विशेष तौर पर महिला पंचों के हौंसले की दाद दी और कहा कि आगामी पंचायत चुनाव के बाद पहले से ज्यादा संख्या में महिलाएं चुनकर आएंगी और विकास कार्यों में रफ्तार लाएंगी।

ट्रेंडिंग वीडियो