सीआईडी ने लांच कर दिया मोबाइल एप, गृहमंत्री को खबर तक नहीं

अब एक क्लिक से मिलेगा सुरक्षा में तैनात जवानों का डाटा
सीआईडी वेल्फेयर कमेटी की बैठक में उठे कर्मचारी कल्याण के मुद्दे

चंडीगढ़. हरियाणा में सीआईडी तथा गृहमंत्री के बीच तकरार इतनी बढ़ गई है कि गुप्तचर विभाग (सीआईडी) ने अपना एक मोबाइल एप लांच कर दिया और गृहमंत्री को इसकी भनक तक नहीं लगी। मोबाइल एप लांच कार्यक्रम में पुलिस महानिदेशक समेत तमाम अधिकारी मौजूद रहे।

टेक-सेवी पुलिसिंग की तरफ एक और कदम बढ़ाते हुए राज्य में पोजीशनल और नोन-पोजीशनल सुरक्षा में तैनात पुलिस कर्मियों की प्रभावी ऑडिट सुनिश्चित करने के लिए हरियाणा पुलिस सिक्यिोरिटी एप्लीकेशन (एचएपीएसएपी) विकसित किया गया है। पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक सीआईडी, अनिल कुमार राव, डीजीपी अपराध पीके अग्रवाल, एडीजीपी आईटी एएस चावला, एडीजीपी सीएडब्ल्यू अजय सिंघल, एडीजीपी आधुनिकीकरण एवं कल्याण श्रीकांत जाधव, आईजी सुरक्षा सौरभ सिंह, आईजी सीएमएफएस राजिंदर कुमार, डीआईजी राकेश आर्य समेत तमाम अधिकारियों की मौजूदगी में इस एप्लीकेशन को लांच किया।


नई सुविधाओं में इजाफा

एप्लीकेशन बारे जानकारी देते हुए आईजी सिक्योरिटी सौरभ सिंह ने बताया कि इस प्रणाली से पोजीशनल और नोन-पोजीशनल सुरक्षा में तैनात कर्मियों का डेटाबेस व अन्य विवरण प्राप्त करने में आसानी होगी। यह एप्लीकेशन सुरक्षा अधिकारियों के साथ-साथ प्रोटक्टीज के डेटाबेस डिजिटलीकरण के लिए एक प्रभावी निगरानी उपकरण के रूप में भी कार्य करेगा।

इसके अतिरिक्त, इसका उद्देश्य प्रोटक्टीज के साथ सुरक्षा कर्मियों की तैनाती का प्रभावी ढंग से पता लगाने के लिए एक व्यापक और एकीकृत प्रणाली को विकसित करना है। बैठक में सीआईडी में तैनात पुलिस कर्मियों के तीन मेधावी छात्रों को सम्मानित करने का निर्णय लिया गया। यह भी निर्णय लिया गया कि पुलिस कर्मियों को रोडवेज बसों में राज्य से बाहर मुफ्त यात्रा की सुविधा प्रदान करने के संबंध में परिवहन विभाग से बात की जाएगी।

वैल्फेयर कमेटी ने कैंटीन स्टोर डिपार्टमेंट (सीएसडी) की तर्ज पर पुलिस कर्मियों को पुलिस कैंटीन में सुविधा प्रदान करने के लिए सिद्धांत रूप में सहमति व्यक्त की। इस आशय बारे राज्य सरकार से अनुरोध किया जाएगा।


हरियाणा की अधिक खबरों के लिए क्लिक करें...
पंजाब की अधिक खबरों के लिए क्लिक करें...

Show More
Devkumar Singodiya Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned