पुलिस वालों के लिए बड़ी खुशखबरी

सेवानिवृत्ति से छह माह पहले गृह जिलों में तैनात हो सकेंगे पुलिसकर्मी, हरियाणा पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) मनोज यादव ने महिला पुलिस अधिकारियों के लिए भी की घोषणा

By: Bhanu Pratap

Published: 28 Jul 2020, 01:25 PM IST

पानीपत/चंडीगढ़। हरियाणा पुलिस ने अपने अधिकारियों और जवानों के मनोबल को बढ़ाने के लिए एक और कल्याणकारी कदम उठाते हुए यह निर्णय लिया है कि अब इंस्पेक्टर रैंक तक के पुलिस अधिकारी सेवानिवृत्ति से 6 माह पहले अपने गृह जिले सहित पसंदीदा स्थान पर तैनात हो सकेंगे। इससे पूर्व, रिटायरमेंट से पहले होम रेंज में तैनाती का प्रावधान था।

प्रभारी के रूप में तैनाती नहीं मिलेगी

हरियाणा पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) मनोज यादव ने आज इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि विभाग में समर्पित सेवा के वर्षों के बाद किसी व्यक्ति को अपनी पसंद के किसी विशेष स्थान पर सेवानिवृत्त होने में सक्षम बनाने के लिए इस नई सुविधा की शुरूआत की गई है। पुलिसकर्मियों के वेलफेयर में लिया गया यह निर्णय जरूरत के समय में उन्हें अधिक सहायता प्रदान करने में सहायक सिद्ध होगा। हालांकि, पुलिस निरीक्षकों को स्टेशन हाउस आॅफिसर या प्रभारी पुलिस पोस्ट के रूप में तैनात नहीं किया जाएगा।

महिला पुलिस अधिकारी को ये सुविधा

डीजीपी ने बताया कि यह भी तय किया गया है कि इंस्पेक्टर रैंक तक की महिला पुलिस अधिकारियों को उनकी गर्भावस्था के दौरान एक वर्ष के लिए उनके गृह जिले सहित उनकी पसंद के स्थान पर तैनात किया जा सकेगा। इस उद्देश्य के लिए मातृत्व अवकाश नहीं गिना जाएगा। यह लाभ केवल पहले दो बच्चों के लिए प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पुलिस को दिन-प्रतिदिन कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, इसलिए विभाग द्वारा समय-समय पर पुलिसकर्मियों और उनके परिवारों के लिए कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की जाती है।

Show More
Bhanu Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned