scriptमास्क की आड़ में छिपे हो सकते है अपराधी, बरतें ये सावधानी | Haryana police advisory to jewellers banks gold loan companies due to | Patrika News

मास्क की आड़ में छिपे हो सकते है अपराधी, बरतें ये सावधानी

locationपानीपतPublished: May 29, 2020 09:19:20 pm

Submitted by:

Bhanu Pratap

हरियाणा पुलिस ने ज्वैलर्स, बैंक, गोल्ड लोन कंपनियों के लिए जारी की एडवाइजरी
फेस मास्क उतरवाकर सीसीटीवी में एक बार अवश्य कैद करें आने वालों की तस्वीर

covid-19 face mask making at home

घर पर कैसे बनाएं फेस मास्क

पानीपत/चंडीगढ़। हरियाणा पुलिस ने ज्वैलर्स, बैंक, गोल्ड लोन कंपनियों के साथ-साथ अन्य प्रतिष्ठान जहां नकद लेन-देन अधिक होता है, को महत्वपूर्ण एडवाइजरी जारी की है। पुलिस ने अनुरोध किया है कि वे इन परिसरों में आने वाले लोगों का मास्क एक बार सीसीटीवी कैमरा के सामने उतरवाना सुनिश्चित करें, ताकि फेस कवर की आड़ में कोई असामाजिक व आपरधिक तत्व अपराध करने उपरांत बच न सकें।
निर्देशों को प्रवेश द्वार पर चस्पा करें

हरियाणा के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) मनोज यादव ने सभी जिला पुलिस प्रमुखों (सीपी और एसपी) को आदेश जारी करते हुए कहा कि वे इस संबंध में दिशानिर्देश जारी कर अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में ज्वैलर्स, बैंक, गोल्ड फाइनेंस कंपनियों आदि को उनके परिसरों के प्रवेश द्वार पर इसे लगाने के लिए कहें।
मास्क का लाभ उठा सकते हैं

डीजीपी ने बताया कि सरकार द्वारा कोविड-19 महामारी को देखते हुए सरकारी और सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। अब, लॉकडाउन के धीरे-धीरे खुलने के साथ, मास्क पहनकर आपराधिक तत्वों द्वारा स्थिति का लाभ उठाने की संभावना है। न केवल आदतन अपराधी, बल्कि नए अपराधी चोरी, डकैती जैसी असामाजिक गतिविधियों में भी लिप्त हो सकते हैं। अगर कोई भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना घटती है, तो सीसीटीवी कैमरों में कैद हुई तस्वीर की मदद से अपराधियों को पकड़ा जा सकता है।
नकदी लेकर न चलें

इसके अलावा, उन्होंने लोगों को बाहर जाते समय बहुत अधिक नकदी साथ न लेकर चलने की भी सलाह दी है। साथ ही, सभी ज्वैलर्स और अन्य प्रतिष्ठानों को सीसीटीवी कैमरे लगाने चाहिए क्योंकि असामाजिक तत्व या अपराधी की पहचान फेस कवर के कारण नहीं की जा सकती। जिन परिसरों में सीसीटीवी पहले से ही स्थापित हैं, उन्हें चलती अवस्था में रखना सुनिश्चित करे। जब भी आवश्यकता हो तो पुलिस कंट्रोल रूम पर तुरंत पुलिस सहायता के लिए संपर्क करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो