हरियाणा में राहुल गांधी की ट्रैक्टर रैली रोकी, पुलिस से धक्का-मुक्की के बाद हुई एंट्री

  • कांग्रेस पूर्व अध्यक्ष ट्रैक्टर चलाकर पहुंचे, प्रदेश अध्यक्ष कु. सैलजा भी बनीं सारथी
  • 100 लोगों के साथ आने की मिली अनुमति लेकिन आ गए सैकड़ों लोग

By: Bhanu Pratap

Published: 06 Oct 2020, 07:38 PM IST

चंडीगढ़। भाजपा सरकार के कृषि विरोधी काले कानूनों के खिलाफ कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व सांसद राहुल गांधी की 'खेती बचाओ यात्रा' मंगलवार को हरियाणा पहुंची। उनकी यह यात्रा पंजाब से हरियाणा में दाखिल हुई थी। हरियाणा प्रदेश में उनकी यात्रा को पहुंचने से पहले हरियाणा पुलिस द्वारा काफी देर तक उन्हें हरियाणा-पंजाब बॉर्डर पर रोके रखा गया। उनकी यात्रा को हरियाणा पुलिस द्वारा हरियाणा-पंजाब बॉर्डर पर रोके जाने को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं में भारी आक्रोश देखने को मिला। 100 से ज्यादा कार्यकर्ताओं को जाने की अनुमति थी, ऐसे में पुलिस ने रैली को रोक दिया। यहां धक्का-मुक्की भी हुई और राहुल धरने पर बैठ गए। हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी सैलजा ने मोर्चा संभाला। हरियाणा पुलिस के पास पहुंची और कुरुक्षेत्र के पुलिस अधीक्षक से बातचीत की। काफी देर तक चली जद्दोजहद के बाद हरियाणा पुलिस ने राहुल गांधी की ट्रैक्टर रैली को हरियाणा में दाखिल होने की अनुमति दे दी।

राहुल गांधी

कुमारी सैलजा ने चलाया ट्रैक्टर

राहुल गांधी के धर्मक्षेत्र कुरुक्षेत्र के रास्ते हरियाणा में प्रवेश के वक़्त प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी सैलजा उनकी सारथी वनीं। उन्होंने राहुल गांधी का ट्रैक्टर चलाया और राहुल गांधी सहित अन्य वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं को ट्रैक्टर पर बैठा कर हरियाणा की सीमा में प्रवेश किया। इस दौरान उनके साथ हरियाणा कांग्रेस प्रभारी विवेक बंसल, नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला, कांग्रेस कार्यसमिति के विशेष आमंत्रित सदस्य व राज्यसभा सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा, कांग्रेस कार्यसमिति के विशेष आमंत्रित सदस्य व विधायक कुलदीप बिश्नोई, पूर्व नेता हरियाणा कांग्रेस विधायक दल व विधायक किरण चौधरी, पूर्व मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव, पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष सुनील जाखड़, हरियाणा कांग्रेस के विधायक, पूर्व सांसद, पूर्व विधायक व वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।

राहुल गांधी

कार्यकर्ताओं में जोश

कुमारी सेलजा द्वारा ट्रैक्टर चलाकर राहुल गांधी को हरियाणा में दाखिल करवाने पर हरियाणा कांग्रेस कार्यकर्ताओं में भी भारी जोश देखने को मिला। इसके बाद राहुल गांधी का हरियाणा प्रदेश में जगह-जगह जोरदार स्वागत किया गया। किसान, मजदूर और आढ़तियों द्वारा उनकी भाजपा सरकार के खिलाफ चल रही इस यात्रा को अपना समर्थन दिया गया। हरियाणा प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों से हजारों की संख्या में किसान ट्रैक्टर लेकर राहुल गांधी की इस यात्रा को अपना समर्थन देने पहुंचे थे।

पिहोवा में किया संबोधित

इसके बाद कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी पिहोवा में रैली को संबोधित करने पहुंचे। जहां पर हजारों की संख्या में जुटे लोगों ने भाजपा सरकार के कृषि विरोधी काले कानूनों के खिलाफ उनकी इस लड़ाई को अपना समर्थन दिया।

राहुल गांधी

ये भी रहे उपस्थित

इस अवसर पर पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष फूल चंद मुलाना और धर्मपाल मालिक, AICC सचिव आशीष दुआ, विधायक दल के उपनेता आफताब अहमद, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डॉ रघुवीर कादियान, सभी कांग्रेस विधायक, पूर्व मंत्री, पूर्व सांसद, पूर्व विधायक और कुमारी सैलजा के राजनीतिक सचिव रामकिशन गुज्जर भी उपस्थित थे।

दो मंत्रियों का घर घेरा

मंगलवार को किसान संगठन डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला और बिजली मंत्री रणजीत सिंह के हिसार स्थित आवास का घेराव करने पहुंचे।किसानों को रोकने के लिए पुलिस ने पूरे इलाके को बैरिकेड्स लगाकर सील कर दिया था लेकिन फिर भी किसानों ने बैरिकेड्स तोड़कर आगे बढ़ने का प्रयास किया।

Show More
Bhanu Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned