scriptखुद को पौधों से जोड़े स्कूली बच्चे: मनोहर लाल | School children attaching themselves to plants | Patrika News

खुद को पौधों से जोड़े स्कूली बच्चे: मनोहर लाल

locationपानीपतPublished: Jul 15, 2018 08:16:23 pm

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को गुरुग्राम में पौधा गिरी अभियान की शुरुआत की और स्कूली बच्चों से कहा कि जीवन में स्वयं को पौधों से जोड़ें।

पौधों

खुद को पौधों से जोड़े स्कूली बच्चे: मनोहर लाल

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को गुरुग्राम में पौधा गिरी अभियान की शुरुआत की और स्कूली बच्चों से कहा कि जीवन में स्वयं को पौधों से जोड़ें। मुख्यमंत्री ने गुरुग्राम के सेक्टर 38 स्थित ताऊ देवीलाल खेल परिसर में पौधा गिरी अभियान का शुभारंभ करते हुए कहा कि हरियाणा को हरा भरा बनाने के लिए राज्य सरकार ने नई पहल की है, जिसमें प्रदेश के सभी सरकारी तथा प्राइवेट स्कूलों के छठी से 12वी कक्षा तक के 22 लाख बच्चे इन 3 महीनों में एक-एक पौधा लगाएंगे और उनका पालन पोषण करेंगे।


उन्होंने कहा कि पेड़ों की वजह से ही बारिश होती है, हमें पानी मिलता है। ग्लोबल वार्मिंग पर रोक लगाने के लिए पेड़ लगाना जरूरी है। विद्यार्थी जिस दिन पौधा लगाएं उस पौधे को कोई नाम दें, किसी महापुरुष या परिवार के सदस्य के नाम पर अपने पौधे का नाम रख सकते हैं। उस पौधे का पालन पोषण तथा संरक्षण करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी हर 6 महीने में अपने पौधे के साथ खड़े होकर सेल्फी खींचकर एप पर भेजें।


प्रत्येक विद्यार्थी को 6 महीने में राज्य सरकार द्वारा 50 की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी और इस प्रकार, 3 साल में हर विद्यार्थी को पौधे की देखभाल के लिए 300 मिलेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि हर विद्यार्थी को अपने पौधे का लगातार तीन साल ध्यान रखना है, उसके बाद पौधा जड़ पकड़ जाएगा और 10 साल में हमको फल, फूल, छांव और लकड़ी देगा। उन्होंने विद्यार्थियों को संकल्प दिलवाया की हर विद्यार्थी अपने जीवन के साथ एक पौधे को जोड़े। साथ ही विद्यार्थियों में उत्साह और जोश का संचार करते हुए मुख्यमंत्री ने भारत माता के जयकारों के साथ विद्यार्थियों से पेड़ की और हमारी दोस्ती जिंदाबाद-जिंदाबाद के नारे लगवाए।


प्रदेश के लोक निर्माण तथा वन मंत्री राव नरबीर सिंह तथा गुरुग्राम के विधायक उमेश अग्रवाल व सोहना के विधायक तेजपाल तंवर ने भी खेल परिसर में पौधे लगाए। मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों को भी पौधे वितरित किए। उन्होंने विभिन्न स्कूलों के पौधों से भरे ट्रैक्टर-ट्रालियों को भी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस कार्यक्रम में जिला के विभिन्न स्कूलों के 3100 विद्यार्थियों ने भाग लिया।


इस अभियान के शुभारंभ कार्यक्रम में हरियाणा के लोक निर्माण तथा वन मंत्री राव नरबीर सिंह, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार अमित आर्य,गुरुग्राम के विधायक उमेश अग्रवाल, सोहना के विधायक तेजपाल तंवर, गुरुग्राम नगर निगम की मेयर मधु आजाद, वन विभाग के प्रधान वन संरक्षक अनिल कुमार हुड्डा, गुरुग्राम के मुख्य वन संरक्षक विवेक सक्सेना, वन संरक्षक डी हेमबराज, गुरुग्राम के वन मंडल अधिकारी दीपक नंदा, वन विकास निगम के महाप्रबंधक सुभाष यादव, उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी उमाशंकर, नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो