20 से ज्यादा चोरी की वारदात का पर्दाफाश, अंतरराज्यीय गिरोह के सदस्य निकले ये शातिर आरोपी

चोरी करने वाला अंतरराज्यीय गिरोह पकड़ाया, जिले के देवेंद्रनगर, गुनौर, अमानगंज, सलेहा और पवई क्षेत्र में चोरी की वारदातों को दिया था अंजाम

By: suresh mishra

Published: 10 Nov 2017, 11:55 AM IST

पन्ना। जिले के देवेन्द्रगर, गुनौर, अमानगंज, सलेहा और पवई थाना सहित जिले के बाहर चोरी की वारदातों को अंजाम देने वाले अंतरराज्यीय चोर गिरोह का पुलिस ने पर्दाफाश किया है। चोरी करने वाले गिरोह के 3 सदस्यों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपियों के पास से चोरी के गहने और नकदी बरामद हुए हैं।

एसपी रियाज इकबाल ने बताया, एएसपी आरडी प्रजापति के निर्देशन एवं एसडीओपी पवई के मार्गदर्शन में चोरों को पकडऩे टीम का गठन किया था। टीम में मौजूद सभी सदस्यों को हिदायत दी गई कि वे सभी अपने-अपने क्षेत्र में संदिग्ध तरीके से घूमने वाले व्यक्तियों पर नजर रखें एवं अपने मुखबिरों को सतर्क करें।

3 व्यक्ति बंधे की आड़ में छिपे बैठे थे

समय-समय पर मुखबिरों से संपर्क कर चोरी के संबध में सूचनाएं एकत्रित करें। इसी के तहत 7 नवंबर की रात एसपी को मुखबिर से सूचना मिली कि 3 अज्ञात लोग गढ़ीपड़रिया बंधा के पास संदिग्ध हालात में लोहे की राड, छेनी और थैला लेकर छिपे हैं। सूचना मिलते ही एएसपी आरडी प्रजापति के मार्गदर्शन में एसडीओपी गुनौर बीएस धुर्वे, थाना प्रभारी कोतवाली अरविन्द सिंह दांगी के साथ दबिश देने भेजा गया। टीम ने देखा कि 3 व्यक्ति बंधे की आड़ में छिपे बैठे थे। वे पुलिस को देखकर भागने का प्रयास करने लगे, इस पर पुलिस ने उन्हें घेराबंदी करके पकड़ लिया।

सतना के रिछुल गांव में की चोरी कबूली
एसपी ने बताया कि पूछताछ के दौरान आरोपियों ने थाना देवेन्द्रनगर क्षेत्र में 6, सलेहा थाना क्षेत्र में 5, गुनौर थाना क्षेत्र में 3, अमानगंज थाना क्षेत्र में 2, पवई थाना क्षेत्र में 2, कोतवाली थाना क्षेत्र में 1 एवं सतना जिले में 1 चोरी समेत कुल 20 चोरियां कराना स्वीकार किया।

ककरहटी गांव में चोरी करना स्वीकार किया

उन्होंने देवेन्द्रनगर क्षेत्र के ग्राम गढ़ी पड़रिया, मरहा मोहल्ला बङ़ागांव, डङबरिया, भिलसांय में 2 बार एवं सलेहा थाना क्षेत्र के कस्बे में 2 बार, रूंझ, सथनिया, महराजपुर, थाना पवई के ग्राम पङ़रिया कला और सिमरा कला, थाना अमानगंज के महेबा कस्बे, खमरिया गांव में चोरी करना कबूल किया। इसके साथ ही थाना गुनौर के कस्बे, पुरैना का पुरवा, सुगरहां एवं थाना कोतवाली पन्ना के ककरहटी गांव में चोरी करना स्वीकार किया।

अच्छी तरीके से रेकी किया करते थे

सतना जिले के रिछुल गांव में दरवाजे के पास दीवार तोड़कर तथा छत के उपर चढ़कर सोने-चांदी के जेवरात एवं नकदी चोरी करना भी स्वीकार किया। बताया कि चोरी करते समय मकान की अच्छी तरीके से रेकी किया करते थे। लोहे की राड का इस्तेमाल ताला तोङऩे के लिए करते थे। दीवार पर आसानी से चढ़कर मकान के अंदर घुस जाया करते थे।

ये आए गिरफ्त में
पकड़े गए आरोपियों में रज्जन दहायत पिता संतोष दहायत निवासी गढ़ी पड़रिया, जितेन्द्र दहायत पिता रमेश कुमार दहायत निवासी दतुनहा थाना जसो जिला सतना और जैतराम पिता सुक्खू सिंगरौल निवासी दतुनहा थाना जसो जिला सतना शामिल हैं। सख्ती से पूछताछ करने पर आरोपियों ने बताया कि वह चोरी करने की फिराक में देवेन्द्रनगर क्षेत्र की तरफ आए थे। उनसे पूर्व में जिले में हुई चोरियों के संबंध में पूछताछ की गई।

इनकी रही भागीदारी
कार्रवाई में एसडीओपी और थाना प्रभारियों के अतिरिक्त चौकी प्रभारी ककरहटी शाहिद खान, जीपी तिवारी, साइबर सेल से राहुल सिंह बघेल, नीरज रैकवार, धर्मेन्द्र सिंह, आशीष अवस्थी, मान सिंह, शिवमणि शुक्ला, आइमात सेन, सोनू, सत्यबीर, रामनारायण, पहलवान, धीरेन्द्र बागरी, भानसिहं यादव, गिरधारी साहू, अभिषेक गौतम, बृषकेतु रावत का सराहनीय योगदान रहा। सभी अधिकारी, कर्मचारियों को एसपी ने पुरस्कृत करने की घोषणा की है।

घरों में छिपाकर रखी थी सामग्री
आरोपी चोरी का सामान और रुपए घर में छिपाकर रखा था। इनके घर की तलाशी ली गई। इनके घर से कीमती सोने-चांदी के आभूषण एवं नकद 35 हजार रुपए बरामद किए गए। गिरफ्तार आरोपियों द्वारा गैंग बनाकर चोरी की वारदातों को अंजाम दिया जाता था।

सोने-चांदी के आभूषण चोरी करना स्वीकार किया

आरोपियों द्वारा तकरीबन 9 लाख रुपए के सोने-चांदी के आभूषण चोरी करना स्वीकार किया है। आरोपियों को पुलिस रिमांड में लिया जएगा एवं पूछताछ पर माल की बरामदगी के प्रयास किए जाएंगे। थाना देवेन्द्रनगर क्षेत्र के गांव की 6 चोरियां स्वीकार की। जिसमें करीब 2 दो लाख 50 हजार रुपए बरामद किया जा चुका है।

suresh mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned