script1.16 करोड़ में बिका 29.46 कैरेट का बड़ा हीरा | 29.46 carat large diamond sold for 1.16 crores | Patrika News

1.16 करोड़ में बिका 29.46 कैरेट का बड़ा हीरा

locationपन्नाPublished: Jan 10, 2020 10:21:39 pm

Submitted by:

Shashikant mishra

तीन नीलामी से पेंडिग चल रहा 18.13 कैरट क दूसरा बड़ा हीरा भी बिका, 72 लाख रुपए से अधिक मिली कीमतनीलामी के अंतिम दिन बरसी लक्ष्मी, अंतिम दिन 2 करोड़ 17 लाख से भी अधिक में नीलाम हुए हीरे

Diamond auction in panna,Diamond auction in panna

Diamond auction in panna,Diamond auction in panna

पन्ना. जिले की उथली हीरा खदानों से निकले हीरों की नीलामी के तीसरे और अंतिम दिन नीलामी में रखे गए अधिकांश बड़े हीरे बिक गए। नीलामी का आकर्षण रहा २९.४६ कैरेटका बड़ा हीरा १.१६ करोड़ रुपए में बिका। नंद किशोर जडिय़ा रोमूक जेम्स कंपनी ने खरीदा। जबकि नीलामी का दूसरा बड़ा हीरा १८ .१३ कैरेटका था। जिसे भूपेंद्र सिंह ने ७२.६१ लाख रुपए में खरीदा। नीलामी के अंतिम दिन कुल २ करोड़ १७ लाख रुएय के हीरे नीलाम हुए। इस नीलामी में कुल १८७.१० कैरेट वजन के १५० हीरे २ करोड़ ४२लाख ९९ हजार रुपए में बिके।

गौरतलब है कि नवीन कलेक्ट्रेट भवन में यह दूसरी नीलामी थी। इससे पहले दीपावली के समय हुईनीलामी बेहत फीकी रही थी। लेकिन दूसरी नीलामी में हीरा विभाग द्वारा की गईमेहनत सामने आईऔर नीलामी में रखे गए अधिकांश बड़े हीरे बिक गये। हीरा कार्यायल के अनुसान नीलामी का सबसे बड़ा हीरा २९.४६ कैरेटका था इसे ३.९५ लाख रुपए प्रति कैरेट के हिसाब से १ करोड़ १६ लाख ५१ हजार रुपए में बिका। इसी प्रकार से नीलामी का दूसरा बड़ा हीरा १८.१३ कैरेट का हीरा ४ लाख ५०० रुपए प्रति कैरेट के हिसाब से ७२ लाख ६१ हजार रुपए में बिका। इस प्रकार से तीसरे दिन की नीलामी तक कुल १८७.१० कैरेट वजन के १५० हीरे २ करोड़ ४२लाख ९९ हजार रुपए में बेचे गए।

अंतिम दिन बरसी लक्ष्मी
नीलामी के अंतिम दिन २ करोड़ १७ लाख ८२ हजार रुपए में कुल ४३ हीरे बेचे गए हैं। नीलामी के दूसरे दिन अधिकंश हीरों के पेंडिंग में जाने के बाद सभी लोगों पर खासा दवाव था। आशंका थी कि कहीं बीते नीलामी की तरह ही इस बार भी बड़े हीरे नहीं बिक पाए तो विभाग की खासी किरकिरी होगी। इसी कारण से विभाग और हीरा अधिकारी द्वारा व्यक्तिगत रूप से भी व्यापारियों को आमंत्रित किया गया था। नीलामी में हिस्सा लेने के लिए अंतिम दिन की नीलामी में दोपहर दो बजे तक देशभर के कईराज्यों के ५७ व्यापारियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था।

ट्रेंडिंग वीडियो