पन्ना की NMDC की सरकारी खदान से 35 कैरेट का हीरा चोरी

मध्यप्रदेश के पन्ना जिले की एनएमडीसी खदान से बड़ी खबर आ रही है।

By: suresh mishra

Updated: 07 Oct 2017, 05:26 PM IST

पन्ना. मझगवां स्थित एमएमडीसी की यांत्रिक हीरा खदान में माइनिंग के दौरान एक बड़े हीरे के चोरी जाने और उसके मार्केट में 70 से 80 लाख में बेचे जाने की खदान क्षेत्र के गांवों में अफवाह फैली हुई थी। अफवाह की जाचं अपने स्तर पर कराने के बाद एनएमडीसी प्रबंधन ने मझगवां पुलिस चौकी में बीते दिनों एक आवेदन दिया था।

जिसमें अफवाह के संबंध में पुलिस को सूचना दी गई है। चौकी से मामले की जानकारी मिलने के बाद एसपी रियाज इकबाल ने पन्ना टीआई अरविंद सिंह दांगी को मामले की जांच का जिम्मा सौंपा है।

कंपनी प्रबंधन की ओर से नहीं दी गई जानकारी

एसपी रियाज इकबाल ने बताया कि कंपनी प्रबंधन की ओर से किसी वरिष्ठ अधिकारी को इस संबंध में जानकारी नहीं दी गई थी। प्रबंधन की ओर से चौकी पुलिस को एक आवेदन देकर उसकी पावती लेकर चले गए थे। बाद में चौकी पुलिस द्वारा मामले की गंभीरता को देखते हुए तुरंत वरिष्ठ अधिकारियों केा अवगत कराया गया और एसपी ने जांच टीआई पन्ना कोतवाली को दी।

प्रबंधन की ओर से पुलिस को दी गई जानकारी
कंपनी प्रबंधन की ओर से की गई शिकायत में बताया गया कि बीते कुछ समय से एनएमडीसी से लगे गांवों में अफवाह है कि कंपनी की ब्लॉस्टिंग के दौरान वहां मौजूद ठेका मजदूरों ने मिले एक बड़े हीरे को छिपा लिया और बाद में उसे ब्लैक मार्केट में 70 से 80 लाख रुपए में बेच दिया।

इस अफवाह पर एनएमडीसी प्रबंधन की ओर से अपने स्तर पर भी जांच की गई। इसके बाद प्रबंधन में मामले की सूचना पुलिस को भी दी है। अफवाहों में चोरी गए कथित हीरे का वजन २५ से ३५ कैरेट के बीच बताया जा रहा है। जिसकी अनुमानित कीमत करीब डेढ़ करोड़ बताई जा रही है।

केंद्रीय सतर्कता कार्यालय में भी शिकायत

जबकि मार्केट में इसके 70 से 80 लाख में बेचे जाने की चर्चा एनएमडीसी से लगे गांवों में चल रही थीं। सूत्र बताते हैं कि मामले की शिकायत किसी ने केंद्रीय सतर्कता कार्यालय को भी की थी। जिससे अपने को पाक-साफ बताने के लिए कंपनी प्रबंधन की ओर से यह शिकायत की गई है। हालांकि यह घटना कब की है इसको लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है।

एनएमडीसी प्रबंधन की ओर से हीरा चोरी जाने के अफवाह संबंधी आवेदन मझगवां चौकी पुलिस को दिया गया था। जिसमें अफवाह की सूचना दी गई थी। आवेदन में पुलिस से जांच की मांग नहीं की गई है। मामले की जानकारी लगने के बाद मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच टीआई पन्ना को सौंपी गई। जांच में जो कुछ भी सामने आएगा, उसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।
रियाज इकबाल, एसपी पन्ना

मुझे कल ही मामले की जांच मिली है। प्रबंधन की ओर से दी गई जानकारी में कहा गया है कि पन्ना और मझगवां में ऐसी अफवाह सुनने को मिल रही है कि कुछ लोगों द्वारा माइंस से हीरा ले जाकर मार्केट में ७० से ८० लाख में बेच दिया गया है। कंपनी प्रबंधन अफवाह की अपने स्तर पर जांच कर रही है और मामले की सूचना पुलिस को दी गई है।
अरविंद सिंह दांगी, टीआई पन्ना कोतवाली

आसपास के क्षेत्रों में अफवाह फैली होने पर पुलिस को आवेदन दिया गया है। पुलिस मामले की जांच करेगी। पुलिस की तरफ से जो सुझाव मिलेंगी उनपर भी अमल किया जाएगा
डी मिंज, माइसं मैनेजर, एनएमडीसी मझगवां हीरा खनन परियोजना

suresh mishra Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned