scriptCM RISE SCHOOL : 4 साल के बच्चे को मिलेगा केजी 1 में प्रवेश, 5 साल के लिए केजी 2 | 4 year old child will get admission in KG 1, KG 2 for 5 years | Patrika News

CM RISE SCHOOL : 4 साल के बच्चे को मिलेगा केजी 1 में प्रवेश, 5 साल के लिए केजी 2

locationपन्नाPublished: Jun 20, 2022 04:29:29 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

प्रवेश प्रक्रिया में उलझन न हो इसके लिए डीपीआई ने डीईओ और सीएम राइज प्राचार्यों को निर्देश भेजे हैं।

CM RISE SCHOOL : 4 साल के बच्चे को मिलेगा केजी 1 में प्रवेश, 5 साल के लिए केजी 2

CM RISE SCHOOL : 4 साल के बच्चे को मिलेगा केजी 1 में प्रवेश, 5 साल के लिए केजी 2

पन्ना. नवीन शिक्षा सत्र शुरू होने के साथ ही बहुचर्चित सीएम राइज योजना के पहले चरण वाले 370 स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो रही है। लोक शिक्षण संचालनालय ने बीते दिनों सीएम राइज स्कूलों में प्रवेश को लेकर गाइड लाइन जारी कर दी है।

प्रवेश प्रक्रिया में उलझन न हो इसके लिए डीपीआई ने डीईओ और सीएम राइज प्राचार्यों को निर्देश भेजे हैं। एनईपी-2020 के तहत पहले चरण के स्कूलों में से केवल 50 में अरुण केजी-1 व उदय केजी-2 ही शुरू हो पाएगी, जबकि नर्सरी के लिए कोई प्रावधान नहीं किया गया है।

30 जून तक आवेदन:

कक्षा अरुण में प्रवेश के लिए छात्र-छात्रा की उम्र 4 साल, जबकि उदय कक्षा के लिए उम्र 5 साल अनिवार्य की गई है। 30 जून को दोपहर 12 बजे तक केजी-1 से 12वीं तक प्रवेश दिया जाएगा।

तय क्षमता से अधिक नहीं ले सकेंगे प्रवेश

स्कूल में उपलब्ध सिटिंग क्षमता के अनुसार ही प्रवेश दिए जाएंगे। इससे ज्यादा एक को भी प्रवेश नहीं मिलेगा। इन स्कूलों में पुराने भवन तोड़कर नए बनाने की प्रक्रिया चल रही है। ऐसे में जगह की कमी के चलते कुछ स्कूल दो पाली में भी चलेंगे। प्राचार्य को आर्किटेक्ट से चर्चा के बाद प्रस्ताव बनाकर डीईओ के माध्यम से अनुमति के लिए डीपीआई भेजना होगा।

यह भी पढ़ें : पुलिस एनकाउंटर में मारे गए तीन नक्सली, बालाघाट के जंगलों में हुई मुठभेड़

एक ही स्कूल के हो सकते हैं दो कैंपस

आयुक्त अभय वर्मा ने 17 बिंदुओं को लेकर दिए निर्देशों में बताया है कि सीएम राइज स्कूल केजी.1 या कक्षा.1 से 12वीं तक होंगे। जो स्कूल कक्षा.6 से 12 और कक्षा.9 से 12 तक संचालित हो रहे थे, उनके एक या अधिक कैंपस हो सकते हैं। एक मुख्य कैंपस होगा, दूसरा सामान्य कैंपस रहेगा। छात्रों को सामान्य कैंपस से मुख्य कैंपस में संचालित अगली कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो