script45 जोड़ों ने लिए अग्नि के सात फेरे, एक-दूजे का थामा हाथ | 45 couples held seven rounds of fire, one-handed second hand | Patrika News

45 जोड़ों ने लिए अग्नि के सात फेरे, एक-दूजे का थामा हाथ

locationपन्नाPublished: Jun 21, 2019 01:25:07 am

Submitted by:

Bajrangi rathore

45 जोड़ों ने लिए अग्नि के सात फेरे, एक-दूजे का थामा हाथ

 45 couples held seven rounds of fire, one-handed second hand

45 couples held seven rounds of fire, one-handed second hand

पन्ना। मप्र के पन्ना जिले में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत सामूहिक विवाह समारोह गुरुवार को सारंग मंदिर परिसर में आयोजित किया गया। गाजे-बाजे के साथ आयोजित समारोह में 45 जोड़ों ने एक-दूसरे का हाथ थामा। समारोह में अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों ने नव विवाहित वर-वधू को आशीर्वाद प्रदान किया।
गौरतलब है कि विवाह कार्यक्रम के लिए जनपद की ओर से बीते कई दिनों से तैयारियां की जा रही थीं। पूर्व में यह कार्यक्रम आवेदन अधिक आने के कारण स्थगित कर 20 जून को नियत किया गया था। आयोजन की तैयारियां पूरी होन के बाद गुरुवार सुबह से ही वर-वधू पक्ष के लोगों के पहुंचने का सलिसिला शुरू हो गया था।
45 जोड़ो को एकसाथ बैठाकर वैदिक रीति-रिवाज के अनुसार विवाह कराया गया। शासन की योजना के अंतर्गत प्रत्येक जोड़े के विवाह पर 51 हजार रुपए की राशि दी जाती है। इस राशि में 48 हजार रुपए वधू के खाते में डाले जाते हैं। शेष 3 हजार रुपए कार्यक्रम आयोजन पर व्यय किया जाता है।
वर-वधू को दिया आशीर्वाद

विवाह समारोह के दौरान विवाहित जोड़ों को परिवार के लोगों ने आशीर्वाद प्रदान किया। इसके साथ ही जनप्रतिनिधि, जिला प्रशासन व जनपद के अधिकारियों ने भी आशीर्वाद प्रदान कर दाम्पत्य जीवन की शुभकामनाएं दी।
इस मौके पर एडिशनल सीइओ जिपं अशोक चतुर्वेदी, एसडीएम बीबी पांडेय, पूर्व विधायक श्रीकांत दुबे, जनपद उपाध्यक्ष अरविंद सिंह यादव, शिवजीत सिंह, इन्द्रमणि गर्ग, सरपंच ऋतुराज दीक्षित, धरमपुर सरपंच बृज मोहन सिंह, जनपद सीइओ तपस्या जैन, नायब तहसीलदार दिव्या जैन आदि उपस्थित रहे।
इधर हीरापुर में बाल विवाह रुकवाया

जिले के ग्राम मजरा हीरापुर ग्राम पंचायत सुनहरा में बाल विवाह रोकने का मामला सामने आया है। परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास परियोजना को सूचना मिली कि बालिका कुमारी पूनम आदिवासी पिता रामलाल आदिवासी उम्र (14 वर्ष) निवासी ग्राम सिंगौरा थाना अमानगंज का अंतरजातीय विवाह लवकुश नगर जिला छतरपुर निवासी सुनील पाल पिता मथुरा पाल के साथ किया जा रहा है।
सूचना मिलते ही महिला बाल विकास की टीम तत्काल विवाह रोकने पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंची। इस दौरान विवाह की रस्म चल रही थी जिसे तत्काल रोक दिया गया। लड़की एवं लड़के पक्ष को समझाया गया एवं बाल विवाह से होने वाले दुष्परिणामों के बारे में बताया गया।
रात्रि में ही वर सुनील को थाना कोतवाली के सुपुर्द कर दिया गया। जांच के दौरान लड़की का स्वास्थ्य खराब हो जाने के कारण बयान नहीं लिए जा सके थे। पुन: टीम ने मौके पर जाकर बालिका के बयान दर्ज किए। साथ ही लड़के का भी बयान लिया गया। जांच में तथ्य प्रकाश में आया कि लड़की एवं लड़के के बीच प्रेम-प्रसंग के कारण शादी कराई जा रही थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो