नेशनल पार्क में वाहनों के बीच रखनी होगी 500 मीटर की दूरी, भीड़ लगाने पर भी रोक

एनटीसीए के सचिव अनूप कुमार नायक ने सभी टाइगर स्टेट के चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन को जारी किया पत्र

पन्ना. पन्ना नेशनल पार्क सहित प्रदेश के टाइगर रिजर्व में दो पर्यटक वाहनों के बीच निर्धारित दूरी मेंटेन नहीं की जा रही है। इसके साथ ही बाघों के लोकेट होने की सूचना पर एक ही स्थान पर दर्जनों की संख्या में पर्यटक वाहन एकत्रित हो जाते हैं। पर्यटन को बढ़ावा देने के नाम पर की जा रही इस लापरवाही पर एनटीसीए ने सख्त ऐतराज जताया है। इसके साथ ही एनटीसीए ने देश के सभी टाइगर स्टेट के चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन को कहा है किवे यह सुनिचित करें कि उनके क्षेत्र में टाइगर रिजर्वों में दो पर्यटक वाहन किसी भी प्वाइंट में निर्धारित न्यूनतम और अधिकतम दूरी के पैमाने का पालन करेंगे।

एनटीसीए ने वाइल्ड लाइफ वार्डन को जारी किया पत्र
इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित करने के लिए कहा गया कि वन्य प्राणियों के पास वाहन एकत्रित नहीं होंगे।गौरतलब है कि सुबह शाम पार्क में घूमने के लिए कई वाहन एक साथ गेट से छोड़ जाते हैं। ऐसे में पूर्व भ्रमण के दौरान दर्जनों की संख्या में वाहन एक लाइन से चल रहे हैं। उनके बीच महज कुछ फीट का ही गैप होता है। इसको लेकर पत्रिका द्वारा पूर्व में खबर भी प्रकाशित की गई थी। जिसकी शिकायत एनटीसीए से हुई थी।

एनटीसीए ने जताई आपत्ति
टाइगर रिजर्वों में हो रहे इस व्यवहार पर एनटीसीसए ने सख्त आपत्ति जताई है। एनटीसीए के मेंबर सेक्रेटरी व अतिरिक्त वन महा निदेशक (प्रोजेक्ट टाइगर) ने देश के सभी टाइगर स्टेट के चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन को लिखे पत्र में कहा है कि सभी टाइगर रिजर्ववर्ष 2012 की गाइड लाइन का पालन करें। वह यह सुनिश्चित करें कि दो पर्यटक वाहनों के बीच किसी भी बिंदु पर कम से कम 500 मीटर की दूरी हो। इससे वन्य प्राणी किसी प्रकार से डिस्टर्व नहीं हों। इसके साथ यह भी सुनिश्चित करें कि वन्य प्राणी पास किसी भी हालत में वाहनों की भीड़ नहीं लगने पाए। पर्यटक वाहन अधिक समय तक वन्य प्राणियों के पास नहीं रुकें।

मामले से अवगत कराया गया है
वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट अजय दुबे ने बताया कि पन्ना में इसी तरह का एक मामला सामने आया था, जिसमें बाघ को लोकेट करके पर्यटकों को दिखाने की बात समाने आई थी। इसकी शिकायत हमने एनटीसीए को की थी।

Anil singh kushwah Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned