scriptनेशनल पार्क में वाहनों के बीच रखनी होगी 500 मीटर की दूरी, भीड़ लगाने पर भी रोक | 500 meters to be kept between vehicles in National Park | Patrika News

नेशनल पार्क में वाहनों के बीच रखनी होगी 500 मीटर की दूरी, भीड़ लगाने पर भी रोक

locationपन्नाPublished: Feb 18, 2020 02:12:20 am

Submitted by:

Anil singh kushwah

एनटीसीए के सचिव अनूप कुमार नायक ने सभी टाइगर स्टेट के चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन को जारी किया पत्र

Bandhavgarh: Bagheera will now monitor tiger stronghold

अब बाघों के गढ़ में बघीरा करेगा निगरानी

पन्ना. पन्ना नेशनल पार्क सहित प्रदेश के टाइगर रिजर्व में दो पर्यटक वाहनों के बीच निर्धारित दूरी मेंटेन नहीं की जा रही है। इसके साथ ही बाघों के लोकेट होने की सूचना पर एक ही स्थान पर दर्जनों की संख्या में पर्यटक वाहन एकत्रित हो जाते हैं। पर्यटन को बढ़ावा देने के नाम पर की जा रही इस लापरवाही पर एनटीसीए ने सख्त ऐतराज जताया है। इसके साथ ही एनटीसीए ने देश के सभी टाइगर स्टेट के चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन को कहा है किवे यह सुनिचित करें कि उनके क्षेत्र में टाइगर रिजर्वों में दो पर्यटक वाहन किसी भी प्वाइंट में निर्धारित न्यूनतम और अधिकतम दूरी के पैमाने का पालन करेंगे।
एनटीसीए ने वाइल्ड लाइफ वार्डन को जारी किया पत्र
इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित करने के लिए कहा गया कि वन्य प्राणियों के पास वाहन एकत्रित नहीं होंगे।गौरतलब है कि सुबह शाम पार्क में घूमने के लिए कई वाहन एक साथ गेट से छोड़ जाते हैं। ऐसे में पूर्व भ्रमण के दौरान दर्जनों की संख्या में वाहन एक लाइन से चल रहे हैं। उनके बीच महज कुछ फीट का ही गैप होता है। इसको लेकर पत्रिका द्वारा पूर्व में खबर भी प्रकाशित की गई थी। जिसकी शिकायत एनटीसीए से हुई थी।
एनटीसीए ने जताई आपत्ति
टाइगर रिजर्वों में हो रहे इस व्यवहार पर एनटीसीसए ने सख्त आपत्ति जताई है। एनटीसीए के मेंबर सेक्रेटरी व अतिरिक्त वन महा निदेशक (प्रोजेक्ट टाइगर) ने देश के सभी टाइगर स्टेट के चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन को लिखे पत्र में कहा है कि सभी टाइगर रिजर्ववर्ष 2012 की गाइड लाइन का पालन करें। वह यह सुनिश्चित करें कि दो पर्यटक वाहनों के बीच किसी भी बिंदु पर कम से कम 500 मीटर की दूरी हो। इससे वन्य प्राणी किसी प्रकार से डिस्टर्व नहीं हों। इसके साथ यह भी सुनिश्चित करें कि वन्य प्राणी पास किसी भी हालत में वाहनों की भीड़ नहीं लगने पाए। पर्यटक वाहन अधिक समय तक वन्य प्राणियों के पास नहीं रुकें।
मामले से अवगत कराया गया है
वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट अजय दुबे ने बताया कि पन्ना में इसी तरह का एक मामला सामने आया था, जिसमें बाघ को लोकेट करके पर्यटकों को दिखाने की बात समाने आई थी। इसकी शिकायत हमने एनटीसीए को की थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो