script

1 अप्रैल से होगी 5 वीं और 8 वीं की परीक्षा, दिव्यांगों को मिलेगा आधा घंटा अधिक समय

locationपन्नाPublished: Mar 25, 2022 04:43:10 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

पांचवीं और आठवीं कक्षा की परीक्षाएं आगामी 1 अप्रैल से शुरू हो रही हैं।

cbse exam 2021-22

cbse exam 2021-22

पन्ना. जिले में पांचवीं और आठवीं कक्षा की परीक्षाएं आगामी 1 अप्रैल से शुरू हो रही हैं। परीक्षा में दोनों कक्षाओं के 32 हजार से भी अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा के आयोजन की जिला शिक्षा केंद्र की ओर से तैयारियां की जा रही हैं। परीक्षा के आयोजन के लिए जिले के 500 से भी अधिक प्राइमरी और मिडिल स्कूलों को केंद्र बनाया जाएगा। संबंधति हेड मास्टरों को ही केंद्राध्यक्ष का प्रभार रहेगा। शिक्षा विभाग की ओर से बीते दिनों कक्षा 5वीं और 8वीं की परीक्षा के लिए समय सारणी जारी कर दी गई है। इस साल कक्षा 5 वीं की परीक्षा में 16 हजार 643 परीक्षार्थी शामिल हो सकेंगे। वहीं 8वीं कक्षा की परीक्षा में शामिल होने के लिए 15 हजार 810 परीक्षार्थी दर्ज हैं। इसमें दिव्यांगों को परीक्षा देने के लिए अतिरिक्त समय मिलेगा।

इस प्रकार से दोनों कक्षाओं की परीक्षा में शामिल होने के लिए जिले में कुल 32 हजार 453 परीक्षार्थी शामिल हो सकेंगे। इनके लिए पांच सौ से भी अधिक प्राइमरी और मिडिल स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है।

परीक्षा की समय सारणी
एक अप्रैल को कक्षा 5 वीं की प्रथम भाषा हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, मराठी, आठवीं की प्रथम भाषा विशिष्ट हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, मराठी व सहायक वाचन की परीक्षा होगी। इसी तरह से 4 अप्रैल को पांचवी की समान्य हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, मराठी व कक्षा आठवीं की सामान्य हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, मराठी की परीक्षा होगी। 5 अप्रैल को कक्षा पांचवी के द्वितीय भाषा सामान्य अंग्रेजी व आठवीं के विज्ञान की परीक्षा होगी। 6 अप्रैल को कक्षा 5वीं गणित, संगीत दृष्टिबाधित के लिए, कक्षा आठवीं गणित, संगीत दृष्टि बाधित के लिए। 7 अप्रैल को कक्षा पांचवी में अतिरिक्त विषय उर्दू, मराठी आदि विषय, कक्षा आठवीं में तृतीय भाषा सामान्य संस्कृत, उर्दू, पंजाबी, मलयालम, चित्रकला मुकदमों के लिए होगी। 8 अप्रैल को कक्षा पांचवी में पर्यावरण अध्ययन व आठवीं में सामाजिक विज्ञान की परीक्षा होगी 9 अप्रैल को कक्षा आठवीं की द्वितीय भाषा सम्मान अंग्रेजी की परीक्षा होगी।

यह भी पढ़ें : 3 दिन में महज 15 मिनट पानी, कलेक्टर के यहां बाल्टी लेकर जाएंगी महिलाएं

-परीक्षा केंद्र अध्यक्ष प्रतिदिन परीक्षा उपरांत उत्तर पुस्तिकाओं के पैकेट सील बंद कर उपस्थिति पत्रक सहित संकुल में भौतिक रूप से जमा कराया जाएगा।

-प्रतिदिन परीक्षा केंद्र में प्राप्त छात्र परिस्थिति को पोर्टल पर दर्ज करना होगा।

-4 अप्रैल तक मूल्यांकन केंद्र प्रभारी नियुक्त किया जाएगा।

-11 अप्रैल को परीक्षा केंद्र से प्राप्त समस्त विषयों की उत्तर पुस्तिकाओं के पैकेट आवंटित मूल्यांकन केंद्र में जमा कराया जाएगा।

-18 अप्रैल तक प्रोजेक्ट कार्य शाला प्रभारी द्वारा प्रोजेक्ट कार्य के प्राप्त अंकों का पत्र संकुल केंद्र में जमा कराया जाएगा।

-संकुल प्राचार्य द्वारा अपने संकुल की समस्त शालाओं के परीक्षार्थियों के प्रोजेक्ट कार्य के प्राप्तांक पोर्टल पर दर्ज किए जाएंगे।

-दिव्यांगों को 30 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

-दृष्टिहीन, हादसे से दिव्यांग, लिखने में अस्मर्थ अथवा लिखने वाले हाथ की हड्डी टूटी होने पर परीक्षार्थी को लेखक उपलब्ध कराया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो