scriptगरीबों के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जमीनी हकीकत से जुड़ी एक रिपोर्ट, देखें वीडियो | 75-year-old poor Pyarelal awaits government schemes | Patrika News

गरीबों के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जमीनी हकीकत से जुड़ी एक रिपोर्ट, देखें वीडियो

locationपन्नाPublished: Oct 02, 2020 06:39:41 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

गरीब, निर्धन और असहाय लोगों तक आखिर क्यों नहीं पहुंच पा रहा सरकार की योजनाओं का लाभ…

panna.jpg

पन्ना. देश में केन्द्र व राज्य सरकारें देश के गरीब, असहाय और निर्धन लोगों के लिए एक दो नहीं बल्कि सैकड़ों योजनाएं चला रही हैं लेकिन आज भी देश के ग्रामीण अंचलों में न जाने कितनी जिंदगियां इन योजनाओं के इंतजार में हैं। कई लोगों की तो जिंदगियां गुजरने को है लेकिन सरकार की उन तमाम योजनाओं का लाभ अभी तक इन गरीबों तक नहीं पहुंचा जिसका ढिंढोरा जोर-शोर से विज्ञापन कर पीटा जाता है। योजनाओं का इंतजार कर रहे हैं ऐसे ही एक बुजुर्ग हैं प्यारेलाल । 75 बरस के हो चुके प्यारे लाल आज भी शासकीय योजनाओं के इंतजार में हैं। पन्ना जिले के अजयगढ़ जनपद पंचायत के सरवंसी गांव में रहने वाले 75वर्षीय बुजुर्ग प्यारेलाल की आंखें झिलमिलाने लगी हैं, जिंदगी के हालात कुछ ऐसे हैं कि कोई हाल पूछ ले तो आंखों से आंसू टपकने लगते हैं और दिल का दर्द आंखों से बयां होने लगता है।

देखें वीडियो-

https://youtu.be/KOeReJbHYVE

प्यारेलाल के परिवार का दर्द
शासकीय योजनाओं से वंचित बुजुर्ग प्यारेलाल के परिवार में चार सदस्य हैं जो गांव में ही रहकर बेहद गरीबी में किसी तरह जिंदगी गुजर बसर कर रहे हैं। तीन नाती और नातिन के साथ बूढी पत्नी व खुद का पेट पालने के लिए प्यारेलाल को कभी कभी गांव में भीख तक मांगनी पड़ती है। दिल पर पत्थर रखकर बताते हैं कि एक बेटा है जो मेहनत मजदूरी कर जो पैसे लाता है उससे दो वक्त की रोटी का इंतजाम भी नहीं होता है। पहले बेटी स्कूल में पढ़ती थी तो वहां से जो मध्यान्ह भोजन मिलता था उससे कुछ पेट भर लेते थे लेकिन अब वो भी बंद हो गया है।

 

विकलांग होने के बावजूद नहीं मिलती विकलांगता पेंशन
विकलांग बुजुर्ग प्यारेलाल पैरों से विकलांग हैं लेकिन ये जानकर हैरानी होगी कि उन्हें विकलांगता की पेंशन भी नहीं मिलती है। राशन कार्ड भी नहीं बना है, वृद्धा पेंशन से भी वंचित हैं और पीएम आवास तो मानिए सोचा ही नहीं है। ऐसा नहीं है कि शासन की योजनाओं का लाभ लेने की कोशिश प्यारेलाल ने नहीं की लेकिन भ्रष्टाचार की दीमक ने अब तक उन्हें इन योजनाओं से वंचित रखा है। प्यारेलाल बताते हैं कि राशन कार्ड बनवाने के लिए 6 हजार रुपए की मांग की जा रही है जो उनके पास नहीं हैं।

 

कलेक्टर ने दिया मदद का भरोसा
बुजुर्ग प्यारेलाल की फरियाद जब मीडिया ने पन्ना कलेक्टर संजय मिश्रा तक पहुंचाई तो उन्होंने पहले तो मीडिया का धन्यवाद दिया और तुरंत ही बुजुर्ग परिवार तक मदद पहुंचाने की बात कही है। कलेक्टर ने खाद्य निरीक्षक को बुलाकर वृद्ध के घर तक राशन पहुंचाने की बात भी कही और राजस्व विभाग को तुरंत वृद्ध का राशन कार्ड जारी करने के आदेश भी जारी कर दिए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो