scriptझिन्नी नाला में चल रही अवैध हीरा खदान पर कार्रवाई, डीजल पंप व खुदाई के औजार जब्त | Action on illegal diamond mine running in Jhinni nala, impounded tools | Patrika News

झिन्नी नाला में चल रही अवैध हीरा खदान पर कार्रवाई, डीजल पंप व खुदाई के औजार जब्त

locationपन्नाPublished: Feb 14, 2020 12:54:03 am

Submitted by:

Anil singh kushwah

अज्ञात लोगों के खिलाफ प्रकरण दर्ज

पन्ना. जिले के हीरा पट्टी धारित क्षेत्र के अवैध रूप से चल रही हीरा खदानों को लेकर विश्रामगंज रेंज के अमले ने गुरुवार को फिर कार्रवाई की। डीजल पंप और खदान के उपयोग में आने वाली सामग्री को जब्त किया। वन अमले के मौके पर पहुंचने के पहले ही सभी लोग खदानों को छोड़कर भाग निकले। रेंजर विश्रामगंज अजय वाजपेयी ने बताया कि सरकोहा बीट के कक्ष क्रमांक पी-333 में निकलने वाले झिन्नी नाला क्षेत्र में अवैध रूप से हीरा खदानों के संचालन की जानकारी मिली थी। जिसकी जानकारी डीएफओ और एसडीओ विश्रामगंज को दी गई थी। वरिष्ट अधिकारियों से मिले निर्देश के बाद गुरुवार को नाला क्षेत्र में छापामार कार्रवाई की गई। कार्रवाई के दौरान वन अमले के मौके पर पहुंचने से पहले ही खदानों का संचालन करने वाले लोग और वहां काम करने वाले मजदूर मौके से भाग निकले थे।
संचालक और मजदूर मौके से भागे
रेल के अवैध खदानों को चलाने वालों के साथ रेंज के किसी के सूचना लीक किए जाने की आशंका है। इससे पहले ७ फरवरी को कर्रवाई में भी देखा गया था कि वन विभाग का अमला मौके पर पहुंचा उससे पहले ही सभी लोग वहां से भाग निकले थे। इसबार गुरुवार को हुई कार्रवाई में भी ऐसा ही हुआ। इसबार की कार्रवाई में वन विभाग को एक डीजल पंप, पाइप, हीरा की चाल धोने में उपयोग होने वाली छन्नी और हीरा खदान खोदने में उपयोग होने वाले गैती, फावड़ा, गुदाली और शब्बल आदि बरामद कर जब्त कर लिए गए हैं।
वन विभाग की दबिश
मामले में अज्ञात लोगों के खिलाफ वन अपराध भी दर्ज किया गया है। उक्त कार्रवाई में रेंजर के अतिरिक्त शेख महबूब, काशी प्रसाद अहिरवार, कमलेश विश्वकर्मा, अरुण ज्योति भौमिक, रामअवतार चौधरी, प्रताप सिंह, प्रदीप गर्ग, विनोद मौर्य, भागीलाल पटेल, मुकेश रैकवार, अमान सिंह, शिवबहादुर बागरी अैर चंद्रपॉल सिंह आदि शामिल रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो