scriptजनता के आवेदनों को नजर अंदाज करने वालों अधिकारियों पर होगी सख्त कार्रवाई | Action on officers who ignore public applications | Patrika News

जनता के आवेदनों को नजर अंदाज करने वालों अधिकारियों पर होगी सख्त कार्रवाई

locationपन्नाPublished: Sep 17, 2019 10:51:09 pm

Submitted by:

Anil singh kushwah

समयसीमा पत्रों व जनशिकायतों का निराकरण समय पर करने दिए निर्देश

 MLA, lodging complaints in GRP Chowki

MLA, lodging complaints in GRP Chowki

पन्ना. कलेक्टर कर्मवीर शर्मा की अध्यक्षता में सोमवार को समयावधि पत्रों की समीक्षा की गयी। समीक्षा के दौरान जनसुनवाई, सीएम हेल्पलाईन, आपकी सरकार आपके द्वार, जनप्रतिनिधियों के पत्र आदि के निराकरण की समीक्षा की गयी। बैठक में निर्देश दिए गए कि आमजनता के आवेदनों व शिकायतों का निराकरण निर्धारित समय सीमा पर किया जाए। ऐसा न करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी। बैठक में अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अशोक चतुर्वेदी के साथ समस्त विभागों के जिला प्रमुख, समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत एवं संबंधित अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।
पोर्टल पर दर्ज कराएं
उन्होंने निर्देश दिए कि जनसुनवाई में आने वाले प्रत्येक आवेदन का उत्तरा पोर्टल पर निराकरण के साथ दर्ज कराया जाए। लोक सेवा केन्द्रों के माध्यम से दी जाने वाली सेवाओं में अभी निर्धारित समय सीमा में सेवा प्रदान नही की जाती तो संबंधित से नियमानुसार अर्थदण्ड की राशि वसूलकर संबंधित को भुगतान की जाए। उन्होंने एससीएसटी के जाति एवं निवास प्रमाण पत्रों का निराकरण तय समयसीमा में करते हुए संबंधितों को प्रमाण पत्र दिए जाएं। अगर, ऐसा नहीं होता है, तो संबंधित अधिकारी कर्मचारी पर कार्रवाई होगी।
विस्तार पूर्वक चर्चा
बैठक में शिकायतों के निराकरण संबंध में विस्तारपूर्वक चर्चा की गयी। कलेक्टर ने कहा कि गत दो शिविरों में आपकी सरकार आपके द्वार शिविरों में प्राप्त आवेदनों का शत प्रतिशत निराकरण करने के साथ कम्प्यूटर में दर्ज कराएं। अनुसूचित जाति, जनजाति छात्रवृत्ति व आवास योजना से संबंधित प्रकरणों को निराकृत करने निर्देश दिए। बैठक में कृषि, सहकारिता एवं अन्य बैंकों से संबंधित जय किसान ऋण माफी योजना एवं किसान क्रेडिट कार्ड के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए आपसी समन्वय बनाकर निराकरण करने के निर्देश दिए। बैठक में लीड बैंक प्रबंधक को निर्देश दिए गए कि उनके यहां प्राप्त आवेदनों एवं शिकायतों की विभागवार सूची तैयार कर ली जाए। आवश्यकतानुसार संबंधित विभाग से कम्प्यूटर आपरेटर बुलाकर निराकरण कराएं। उन्होंने कहा कि जय किसान ऋण माफी से संबंधित शेष रहे किसानों के भुगतान एक सप्ताह के अन्दर करा दिए जाएं।
विभागवार दिए निर्देश
बैठक में प्राकृतिक आपदा से संबंधित प्रकरणों का निराकरण करने के लिए राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए गए। तकनीकी खराबी के कारण बंद पड़े हैंडपम्पों को तुरंत चालू करने के निर्देश दिए गए। जिला प्रमुखों को निर्देश दिए गए कि उनके कार्यालय में जो भी विभागीय जांच के प्रकरण लंबित हैं, उनके जांच प्रतिवेदन शीघ्र कलेक्टर कार्यालय को प्रेषित करें। जिससे जानकारी तैयार कर आयुक्त सागर संभाग को प्रेषित की जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो