script

आदित्य बिड़ला ग्रुप के प्रतिनिधियों ने परखे बंदर प्रोजेक्ट के हीरे, 15 से शुरू होगी हीरों की नीलामी

locationपन्नाPublished: Oct 13, 2019 06:45:16 pm

Submitted by:

Anil singh kushwah

जिले में आयोजित हीरा प्रदर्शनी का आज आखिरी दिन

DIAMOND NEWS- ५० हीरा श्रमिकों को नौकरी से निकाला

DIAMOND NEWS- ५० हीरा श्रमिकों को नौकरी से निकाला

पन्ना. पडोसी जिले छतरपुर के बकस्वाहा स्थित बंदर डायमंड ब्लॉक से निकाले गए 2 हजार 761.6 कैरेट के हीरों की प्रदर्शनी शनिवार को लगातार तीसरे दिन भी जारी रही। प्रदर्शनी के तीसरे दिन एसएस माइनिंग एंड आदित्य बिडला गु्रप के प्रतिनिधियों ने हीरे की प्रदर्शनी में हिस्सा लिया। कंपनी के प्रतिनिधियों ने दिनभर हीरों की गुणवत्ता को परखा। प्रदर्शनी में भोपाल के अलावा रीवा और जबलपुर रीजन के कई जिलों के खनिज अधिकारियों की डयूटी यहां लगाई गई है।
आज हीरों की प्रदर्शनी का आखिरी दिन
बंदर प्रोजेक्ट में रियो टिंटों द्वारा करीब 60 हजार करोड़ के हीरे होने का अनुमान लगाया था। प्रदेश सरकार द्वारा अब इस डायमंड ब्लॉक को नीलाम करने जा रही है। नीलामी प्रकिया में शामिल कंपनियों में से चार कंपनियों के प्रतिनिधियों को यहां से निकले 2 हजार 761.6 कैरेटके हीरे अवलोकन के लिए रखे गए हैं। शनिवार को हीरों की प्रदर्शनी का तीसरा दिन था। इसमें एसएस. माइनिंग एंड आदित्य बिडला गु्रप के प्रतिनिधियों ने हीरे की प्रदर्शनी में हिस्सा लिया। इससे पहले प्रदर्शनी की शुुरुआत 10 अक्टूबर को नवीन कलेक्ट्रेट भवन के कक्ष क्रमांक 11 में हुई थी। इसके पहले दिन नेशनल मिनरल डब्लपमेंट (एनएमडीसी) के दल द्वारा हीरों का अवलोकन एवं अध्ययन कार्य किया। दूसरे दिन अडानी इंटर प्राइवेट लिमिटेड अहमदाबाद के दल ने हीरों का अवलोकन किया।
विशेष होगी उथली खदानों के हीरों की नीलामी
जिले के उथली हीरा खदानों से मिलने वाले हीरों की नीलामी आगामी १५ अक्टूबर से की जा रही है। इसबार यह नीलामी दीपावली पर्व के कुछही दिन पूर्वपड़ रही है। दीपावली में खरीदारी करना शुभ माना जाता है। ऐसे हालात में हीरों की खरीदारी भी चमक सकती है। इससे भी बड़ी बात यह है कि इस बार नीलामी में बड़ी संख्या में जैम क्वालिटी के बड़े हीरों को रखा जा रहा है। इससे उम्मीद की जा रही है इसबार की नीलामी कोईइतिहास रच सकती है। साथ ही बड़े हीरों के लागतार मिलने और अच्छी कीमत पर नीलाम होने की स्थिति में यहां डायमंड पार्ककी स्थापना केा लेकर आसानी हो सकती है।
आज बेदांता ग्रुप परखेगा हीरों की गुणवत्ता
चौथे और अंतिम दिन 13 अक्टूबर को बेदांता लिमिटेड के दल द्वारा हीरों का अवलोकन एवं अध्ययन किया जाएगा। चार दिनी प्रदर्शनी के बाद बंदर प्रोजेक्ट के नीलामी की प्रक्रिया को प्रदेश शासन द्वारा आगे बढ़ाया जाएगा। प्रदर्शनी स्थल पर भारी पुलिसबल तैनात किया गया है। इसके साथ ही हीरा विभाग का मौदानी अमला, हीरा पारखी सहित प्रदेश के कईजिलों के खनिज विभाग के अधिकारियों को तैनात किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो