scriptडेंगू से करना है बचाव तो इन तरीकों को अपनाएं | Avoid using dengue to protect these methods | Patrika News

डेंगू से करना है बचाव तो इन तरीकों को अपनाएं

locationपन्नाPublished: May 17, 2019 07:14:57 pm

Submitted by:

Bajrangi rathore

डेंगू से करना है बचाव तो इन तरीकों को अपनाएं

 Avoid using dengue to protect these methods

Avoid using dengue to protect these methods

पन्ना। मप्र के पन्ना जिले में डेंगू दिवस पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र देवेन्द्रनगर में डेंगू बचाव एवं उपचार विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में संस्था के प्रभारी व बीएमओ डॉ अभिषेक जैन ने कहा, डेंगू डेन नामक वायरस से होने वाली गंभीर बीमारी है। इसके बचाव के लिए शासन, प्रशासन तथा एनजीओ संस्थाओं द्वारा युद्ध स्तर पर काम किया रहा है।
यह गंभीर बीमारी मादा एडिज मच्छर के काटने से होती है। यह मच्छर साफ -पानी की ऊपरी सतह पर ठहराव कर लार्वा छोड़ता है। बीमारी के दौरान आंखों से खून आना, शरीर में लाल चकत्ते होना, तेज बुखार आना, पेट दर्द करना, उल्टी आना आदि लक्षण दिखाई देने पर आप घबराएं नहीं बल्कि स्वास्थ्य केंद्र में व्यवस्थित उपचार लें। बुखार आने पर पैरासिटामोल की गोली का सेवन किया जाना चाहिए।
डॉक्टर के परामर्श अनुसार संपूर्ण उपचार करें। संस्था में पदस्थ कमलेश प्रजापति एमटीएस ने बताया, डेंगू बीमारी से बचाव के लिए घरों के आसपास साफ -सफाई रखें। मच्छरदानी का उपयोग करें। टायर, ट्यूब में जमा पानी को साफ करें। टंकी की नियमित साफ-सफाई करें। ऐसे स्थान जहां पानी का ठहराव होता है वहां जला मोबाइल या केरोसिन का छिड़काव करें। शाम को नीम की पत्ती का धुआ करें।
मच्छर से बचाव के हर संभव तरीकों का उपयोग करें। कार्यशाला में डॉक्टर दुष्यंत पटेल, डॉक्टर श्वेता त्रिपाठी, अशोक सिंह सेंगर, बीई संध्या सिंह, बीपीएम अमोल मानके, सत्येंद्र, आशीष, प्रदीप, सुषमा गेडान, महेंद्र घोष सहित समस्त अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो