scriptपंडालों-मंदिरों में भंडारा व कन्याभोज | Bhandara and Kanya Bhoj in temples | Patrika News

पंडालों-मंदिरों में भंडारा व कन्याभोज

locationपन्नाPublished: Oct 19, 2018 01:25:44 am

Submitted by:

Bajrangi rathore

पंडालों-मंदिरों में भंडारा व कन्याभोज

Bhandara and Kanya Bhoj in temples

Bhandara and Kanya Bhoj in temples

पन्ना। शारदेय नवरात्र के अंतिम दिन देवी मंदिरों में दिनभर हवन, कन्याभोज और भंडारे के कार्यक्रम आयोजित किए गए। इनमें हजारों की संख्या में लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। इस अवसर पर जगह-जगह सांस्कृतिक कार्यक्रम और गरबे का आयोजन चल रहा है। नवमी पर जगह-जगह जवारे भी निकाले गए।
रावण की भरी सभा में अंगद ने जमाया पैर

नवदुर्गा उत्सव समिति बस स्टैंड पहाड़ीखेड़ा द्वारा आयोजित रामलीला में अंगद रावण संवाद की कथा का चित्रण किया गया। रावण की भूमिका हरिशंकर पांडये और अंगद की बृजेंद्र गर्ग ने निभाई। यहां सालों से चली आ रही रामलीला देखने प्रतिदिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। रामलीला को लेकर लोगों में गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है।
बताया गया कि रामलीला में चित्रकूट और बनारस के कलाकारों द्वारा भी विभिन्न पात्रों का अभिनय किया जा रहा है। जिला मुख्यालय में भगवान जुगल किशोर रामलीला मंच सहित रैपुरा, मोहंद्रा, टिकरिया, शाहनगर सहित करीब एक दर्जन स्थानों पर रामलीला का मंचन हो रहा है।
ग्रामीण अंचलों में दुर्गा चल समारोह जवारे विसर्जन के साथ समाप्त हो गया जिसमें देवरी आमा पुरैना, कचौरी, रोहनिया, खमतरा सहित अन्य ग्रामीण अंचलों में दुर्गा उत्सव चल समारोह जवारों के साथ समाप्त हो गया। सुबह से माता पंडालों में जगह-जगह कन्याओं को भोज कराया गया एवं लोगों ने कन्याओं के पैर धुलकर आशीर्वाद मांगा।
जगह-जगह भंडारा

रैपुरा। नवरात्र में जगह-जगह भंडारे का आयोजन किया गया जिसमें तहसील रैपुरा में विराजित देवी प्रतिमा में भडारे का आयोजन किया गया, इसके साथ ही यंग्स क्लब, सुपर क्लब, चौगना मुहल्ला, झंडा बाजार ,लोधी मुहल्ला, गोल्डन सिटी, भरवारा तिगड्डा आदि जगह भंडारे का आयोजन किया गया। आरएसएस का पथ संचलन 30 को बजरंग धाम से निकलेगा।
शक्ति की भक्ति में लीन भक्त

गुनौर। सप्त देवी धाम माता पतरिया में नवमी पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। इसके अलावा बालाजी बस स्टैंड के पास स्थापित मां की झांकी लोगों को आकर्षित कर रही है। सिली तिरहा, बड़े शंकर जी के पास, सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल के सामने, गांधी चौक बाजार, हरिद्वाही तिरहा, किसान टोला में मां की सुंदर झांकी सजाई गई है।
कलेही मंदिर में महाआरती

पवई। नवरात्र पर नगर में जगह-जगह कन्याभोज, हवन और भंडारे के कार्यक्रम आयोजित किए गए। कई स्थानों पर महिलाओं ने समूह में गरबा नृत्य भी किया। अष्टमी की शाम कलेही माता की महाअरती उतारी गई। यहां नौ दिनी भंडारे का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।
ककरहटी में कन्याभोज

ककरहटी। नगर के बस स्टैंड में राज नव दुर्गा उत्सव समिति द्वारा कन्या भोज किया गया। शिवहरे मोहल्ला में भी श्रद्धा भाव के साथ कन्या भोज किया गया। नगर में लगातार तीन दिन से कन्या भोज का आयोजन किया जा रहा है। शिवहरे मोहल्ला में नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया ।
शोभायात्रा के साथ प्रतिमाओं-ज्चारों का विसर्जन

शाहनगर। शारदेय नवरात्र की नवमी पर जहां एक ओर देवी प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए चल समारोह निकाला गया, वहीं दूसरी ओर गाजे-बाजे के साथ ज्वारे निकाले गए। इसमें ग्रामीणों द्वारा हैरतअंगेज करतब दिखाए गए। जिन्हें देखने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए। दुर्गा प्रतिमाएं अंचल के देवरी, आमा नुनागर, कचौरी, पुरैना, रोहनिया सहित सैकड़ों गांवों मे देर रात तक ज्वारे विसर्जन के साथ माता भगवती का विसर्जन हुआ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो