scriptएक अप्रैल से शुरू होगा नया शैक्षणिक सत्र और दो को खत्म होगी बोर्ड परीक्षा, कैसे पहुंचेंगे छात्र | board exam | Patrika News

एक अप्रैल से शुरू होगा नया शैक्षणिक सत्र और दो को खत्म होगी बोर्ड परीक्षा, कैसे पहुंचेंगे छात्र

locationपन्नाPublished: Mar 18, 2019 08:18:34 pm

Submitted by:

Bajrangi rathore

एक अप्रैल से शुरू होगा नया शैक्षणिक सत्र और दो को खत्म होगी बोर्ड परीक्षा, कैसे पहुंचेंगे छात्र

board exam

board exam

पन्ना। शासकीय व निजी स्कूलों में एक अप्रैल से नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत होगी। स्कूल शिक्षा विभाग वार्षिक परीक्षाओं के साथ एक अप्रैल से स्कूल लगाने की तैयारी कर रहा है। इस संबंध में डीइओ को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। अब डीइओ संकुल प्राचार्यों के साथ बैठक लेकर शैक्षणिक व अकादमिक व्यवस्थाओं को दुरुस्त करेंगे।
डीपीआइ ने १ अप्रैल से तो स्कूल खुलने के निर्देश दे दिए हैं, लेकिन विभाग के सामने यह चुनौती भरा रहेगा। बोर्ड परीक्षा ही 2 अप्रैल को खत्म होगी, ऐसे में नए सत्र के लिए विद्यार्थी कैसे पहुंचेंगे। 1 अप्रैल से नया सत्र शुरू होगा लेकिन शिक्षक मूल्यांकन और परीक्षा की अंकसूची को तैयार करने में व्यस्त रहेंगे। पूरे मार्च माह में परीक्षा चल रही है। कक्षा 9वीं और 11वीं का भी रिजल्ट कब आएगा इसकी तारीख नहीं आई है।
ऐसे में शिक्षकों को दोहरी जिम्मेदारी निभानी होगी। वहीं लोकसभा चुनाव में शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जाएगी, जिसका असर भी नए सत्र में देखने को मिलेगा। शिक्षा विभाग ने 1 अप्रैल से सत्र शुरू करने की घोषणा तो कर दी है लेकिन इस बार का लक्ष्य अब तक नहीं बना कि कितने बच्चों को प्रवेश दिया जाना है। इस बार शिक्षा की मुख्यधारा से शाला त्यागी बच्चों को जोड़ऩे की भी कोई तैयारी नहीं हुई है। प्रवेशोत्सव के बाद स्कूल चलें हम अभियान चलेगा। वर्तमान में अभियान चलाने के लिए विभाग के पास शिक्षकों की व्यवस्था नहीं है।
समय पर रिजल्ट नहीं आने से लेना पड़ेगा प्रोविजनल एडमिशन

सत्र की शुरुआत होने के बाद कई कक्षाओं की परीक्षा का रिजल्ट नहीं आ पाएगा। ऐसे में बच्चों को स्कूलों में प्रोविजनल एडमिशन लेना पड़ेगा। नौवीं एवं ग्यारहवीं की परीक्षा इस बार जल्दी शुरू हो गई हैं। इससे इन दोनों कक्षाओं का रिजल्ट तो मार्च में आ सकता है, लेकिन बोर्ड का रिजल्ट मई तक आएगा। इससे इस क्लास के स्टूडेंट को प्रोविजन एडमिशन लेना पड़ेगा। इसके बाद पास होने पर अगली क्लास में शामिल हो पाएंगे। इस तरह की लेटलतीफी के कारण हर साल छात्रों को परेशान होना पड़ता है।
अभी तक नहीं मिले गणवेश

सत्र खत्म होने को है, लेकिन अभी तक यहां जिले में गणवेश का वितरण नहीं हो पाया है। औपचारिकता के लिए कुछ स्कूलों में जरूर गणवेश बांटी गए हैं, लेकिन अधिकांश में गणवेश का वितरण परीक्षा शुरू होने तक नहीं हो पाया है। वहीं दूसरी ओर नए सत्र की शुरुआत के पहले दिन बच्चों को पुस्तकें ही नहीं मिलेंगी।
प्राथमिक शाला में पढ़ाई के लिए किताबें नहीं मिलेंगी। पाठ्य पुस्तक निगम की तैयारियां अधूरी हैं। नामांकन रजिस्टर, आवश्यक दस्तावेज की प्रक्रिया अप्रैल में पूरी हो जाएगी। स्कूलों में कमजोर बच्चों के लिए रेमेडियल क्लास लगाई जाएंगी। पुस्तकें जून-जुलाई में ही मिल पाएंगी।

ट्रेंडिंग वीडियो