पन्ना जिले में गेहूं की बंपर पैदावार, भंडारण के लिए दूसरे जिलों का सहारा

पन्ना जिले में गेहूं की बंपर पैदावार, भंडारण के लिए दूसरे जिलों का सहारा

Bajrangi Rathore | Publish: May, 17 2019 08:34:27 PM (IST) Panna, Panna, Madhya Pradesh, India

पन्ना जिले में गेहूं की बंपर पैदावार, भंडारण के लिए दूसरे जिलों का सहारा

पन्ना। मप्र के पन्ना जिले में समर्थन मूल्य में चल रहे अनाज खरीद केंद्रों में इस साल गेहूं की बंपर आवक हो रही है। हालात यह है कि जिले के भंडार गृह गेहूं के भंडारण के लिए कम पडऩे लगे हैं। इससे हजारों क्विंटल अनाज खरीद केंद्रों में ही डंप है। जिला प्रशासन द्वारा जिले की क्षमता से अधिक गेहूं के भंडारण के लिए कटनी और छतरपुर जिले के भंडार गृहों का सहारा लिया जा रहा है।

गौरतलब है कि बीते सीजन में बारिश कम होने के बाद भी समय-समय पर बूंदाबांदी होते रहने से फसल अच्छी हुई है। इसका असर समर्थन मूल्य पर अनाज खरीद में देखने को मिल रहा है। जिले के अनाज खरीद केंद्रों में गेहूं की बंपर आवक हो रही है। इसका समय पर खरीद केंद्रों से गोदामों तक परिवहन नहीं हो पा रहा है। इससे खरीद केंद्रों में हजारों क्विंटल गेहूं डंप है। इससे बारिश होने की स्थिति में अनाज के भीगने की आशंका बनी रहती है।

बताया जाता है कि गेहूं के परिवहन कार्य में लगी एजेंसी द्वारा समय पर गेहूं का परिवहन नहीं कर पाने के कारण विभाग द्वारा जुर्माना भी किया गया है। इसके साथ ही अन्य एजेंसियों का भी सहयोग लिया जा रहा है। जिससे समय पर परिवहन समय पर हो सके।

48 केंद्रों में चल रही समर्थन मूल्य पर खरीद

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले के 48 उपार्जन केन्द्रों पर गेहूं की शासन द्वारा निर्धारित दर पर खरीद की जा रही है। जिले में 35416 किसानों का पंजीयन हुआ है। इनमें अब तक 13912 किसानों द्वारा उपार्जन केन्द्रों पर गेहंू का विक्रय किया गया है।

अब तक जिले में 641665.13 क्विंटल गेहूं की खरीद कर ली गयी है। खरीदे गए गेहूं में से 456595.41 क्विंटल गेहूं का समर्थन केन्द्रों से परिवहन कर भण्डारण किया जा चुका है। खरीदे गए गेहूं के भुगतान हेतु 952 इ-पेमेंट आर्डर के माध्यम से 88.46 करोड़ रुपए की राशि का भुगतान किया जा चुका है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned