scriptअतिथि विद्वानों की हड़ताल से बेटपरी हुई कॉलेजों की पढ़ाई | colleges studied disturb due to the strike of guest | Patrika News

अतिथि विद्वानों की हड़ताल से बेटपरी हुई कॉलेजों की पढ़ाई

locationपन्नाPublished: Dec 14, 2019 12:53:08 am

Submitted by:

Sonelal kushwaha

एक सप्ताह से नहीं लग रहीं कक्षाएं, परेशान विद्यार्थियों ने सौंपा ज्ञापन

The scholarship of the colleges was studied due to the strike of guest

The scholarship of the colleges was studied due to the strike of guest

पन्ना. जिले में संस्कृत महाविद्यालय सहित नौ सरकारी कॉलेज हैं। इनमें पढ़ाने के लिए आधा सैकड़ा से अधिक अतिथि विद्वान तैनात हैं। लेकिन उनकी अनिश्चितकालीन हड़ताल से कॉलेजों की शैक्षणिक व्यवस्थाएं पूरी तरह से चरमारा गई हैं। जिले के सबसे बड़े छत्रसाल कॉलेज में कक्षाओं के साथ ही यहां आयोजित हो रही परीक्षाएं भी प्रभावित हो रही हैं। कॉलेजों की चरमराई शिक्षा व्यवस्था को लेकर कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने शुक्रवार को छत्रसाल व देवेंद्रनगर कॉलेज के प्राचार्यों को ज्ञापन भी सौंपा।
23 अतिथि विद्वान पदस्थ
अग्रणी महाविद्यालय छत्रसाल कॉलेज के अलावा गल्र्स कॉलेज पन्ना, शासकीय कॉलेज देवेंद्रनगर, शासकीय कॉलेज अमानगंज, पवई, शाहनगर, अजयगढ़ और गुनौर में हैं। इनके अलावा देवेंद्रनगर में एक संस्कृत कॉलेज भी है। इन कॉलेजों में सबसे अधिक 23 अतिथि विद्वान पदस्थ हैं। इनमें इसी तरह से देवेद्रनगर कॉलेज में ६ अतिथि विद्वानों सहित कुल आधा सैकड़ा से अधिक अतिथि विद्वान इन दिनों हड़ताल में होने के कारण कॉलेज में सेवाएं नहीं दे पा रहे हैं। इनके कारण हालात यह है कि कॉलेजों में शैक्षणिक व्यवस्था के साथ ही प्रशानिक व्यवस्थाएं भी चरमरा रही हैं। देवेंद्रनगर सहित कई कॉलेजों में विभिन्न प्रकार की जिम्मेदारी भी अतिथि विद्वान ही निभाते हैं।
गुनौर कॉलेज की हालत सबसे खराब
इस हड़ताल के कारण गुनौर कॉलेज की हालत सबसे अधिक खराब हो गईहै। वहां प्राचार्य से लेकर चपरासी तक कोई भी नियमित नहीं है। प्राचार्य के प्रभार के लिए अग्रणी कॉलेज छत्रसाल महाविद्यालय से २-२ माह के लिए प्रोफेसरों को भेजा जाता है। इसके अलावा यहा की सभी प्रकार की व्यवस्थाए अतिथि विद्वानों और अन्य संविदा कर्मचारियों की दम पर चल रही हैं।
छात्र-छात्राओं ने प्रबंधन को सौंपे ज्ञापन
अतिथि विद्वानों की हड़ताल एक सप्ताह से जारी है। शिक्षा व्यवस्था बेपटरी है। जिसे लेकर कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने संस्था प्रमुखों की ज्ञापन सौंपा है। छत्रसाल कॉलेज में छात्र-छात्राओं ने प्रभारी प्राचार्य डॉ. सीएम अग्रवाल को ज्ञापन सौंपा है। इसमें उन्होंने अतिथि विद्वानों को नियमित किए जाने की मांग भी की है। इसी तरह से देवेंद्रनगर कॉलेज में संस्था प्रमुख प्रो. अमिताभ पांडेय को सौंपे ज्ञापन में बताया कि अतिथि विद्वानों के हड़ताल में चले जाने से कॉलेज की शैक्षणिक गतिविधियां गंभीर रूप से प्रभावित हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो