scriptकांग्रेस की कर्जमाफी की घोषणा के इंतजार में किसान | Congress | Patrika News
पन्ना

कांग्रेस की कर्जमाफी की घोषणा के इंतजार में किसान

कांग्रेस की कर्जमाफी की घोषणा के इंतजार में किसान

पन्नाDec 15, 2018 / 01:02 am

Bajrangi rathore

 Congress

Congress

पन्ना। विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस द्वारा की गई दस दिन में कर्जमाफी की घोषणा का किसानों ने इंतजार शुरू कर दिया है। यह घोषणा संभाग के सागर जिले की देवरी विधानसभा में सभा करने आए कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंच से की थी। जिसमें उन्होंने यहां तक कह दिया था कि यदि प्रदेश के किसानों का कर्ज दस दिन के अंदर माफ नहीं किया गया तो पार्टी मुख्यमंत्री को बदल देगी। इस घोषणा के बाद अब प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बननी तय हो गई है। इससे अब किसानों को भी कर्ज माफी की उम्मीद जाग गई है।
किसान नई सरकार से आस लगाए बैठे हैं कि सरकार कर्ज काफी जल्द से जल्द करेगी। जानकारी के अनुसार जिले में 70 से 80 हजार किसान ऋणी हैं। इसमें कुछ राष्ट्रीयकृत बैंकों से किसान क्रेडिट कार्ड के नाम पर ऋण लिए हुए हैं तो कोई सहकारी बैंकों से लिए खाद-बीज और नकद राशि का ऋणी है।
यदि एक अनुमान लगाए तो सरकार को अकेले पन्ना जिले के लिए ही करोड़़ों रुपए रुपए की राशि माफ करनी होगी। क्योंकि कांग्रेस की घोषणा के अनुसार किसानों का दो लाख रुपए तक कर्जा माफ किया जाना है और ज्यादातर किसान इसके दायरे में आ रहे हैं।
यहां गफलत की स्थिति

कांग्रेस की कर्जमाफी की इस घोषणा के बाद किसानों में गफलत की स्थिति है। किसानों का कहना है कि यह बात अभी भी समझ नहीं आ सकी है कि सरकार दो लाख रुपए ऋण माफ करेगी या फिर केवल उन्हीं किसानों का ऋण माफ होगी जो दो लाख रुपए के ही ऋणी है।
इसके अलावा एक स्थिति यह भी सामने आई है कि यदि एक ही परिवार के दो से तीन छोटे-छोटे किसानों ने एक साथ मिलकर ऋण लिया है और वह चार से पांच लाख रुपए तक है। तो क्या उन्हें भी सरकार की कर्जमाफी का लाभ मिलेगा? क्योंकि इस ऋण में खाता भले ही एक हो, लेकिन किसानों की संख्या दो से तीन है।
किसान देवेन्द्र तिवारी का कहना है कि कांग्रेस की ओर से सत्ता में आते ही किसानों के कर्ज माफ करने का वादा किया गया था। मुझे पूर्ण विश्वास है कि शपथ ग्रहण एवं मंत्रिमंडल का गठन होते ही किसानों के कर्जमाफी की कवायद शुरू हो जाएगी। प्रदेश के कर्जदार किसानों की सूची मांगी गई है।
किसान मुकेश बाल्मीक के अनुसार विस चुनाव के दौरान कांग्रेस पार्टी की सरकार बनते ही 10 दिन में प्रदेश के किसानों के कर्ज माफ करने की घोषणा की गई थी। यदि वादा पूरा नहीं किया गया तो किसानों को प्रदर्शन के लिए मजबूर होना पड़ेगा। इसकी जवाबदारी प्रदेश सरकार की होगी।

Home / Panna / कांग्रेस की कर्जमाफी की घोषणा के इंतजार में किसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो