script

कांग्रेस का आरोप-केंद्र की अनदेखी से किसानों को नहीं मिल पा रही क्षतिपूर्ति

locationपन्नाPublished: Nov 04, 2019 02:13:04 am

Submitted by:

Sonelal kushwaha

जिलाध्यक्ष ने गिनाए आंकड़े

Congress MlA Babulal Jandel gat jail in 2nd day

दूसरे दिन भी जेल में रहे कांग्रेस विधायक बाबू जंडेल, जानिए

पन्ना. जिले व प्रदेश में बीते दिनों हुई अतिवृष्टि से किसानों की फसलों को भारी नुकसान हुआ है। इस आपदा से समूचे मप्र के 52 में से 39 जिलों की 284 तहसीलें प्रभावित हुई हैं। किसानों को छतिपूर्ति के लिए भुगतान करने के लिए केंद्र सरकार राज्य को सहायता राशि नहीं दे रही है। कांग्रेस जिलाध्यक्ष दिव्यारानी सिंह ने रविवार को प्रेस कांफे्रंस कर अनदेखी का आरोप लगाया।

उन्होंने बताया कि अतिवृष्टि से प्रदेश की लगभग 60.47 लाख हेक्टेयर की 16270 करोड़ रुपए की फसलें बर्बाद हुई हैं। देश के संघीय ढांचे में यह व्यवस्था है कि जब किसी भी राज्य पर ऐसी प्राकृतिक आपदा आती है तब केंद्र सरकार का दायित्व होता है कि वह राष्ट्रीय आपदा कोष से राज्य की सहायता करे। इसी के दृष्टिगत भाजपा नीत केंद्र सरकार को विधिवत रूप से एक विस्तृत प्रतिवेदन दिया गया और केंद्र सरकार ने 6621.28 करोड़ रुपए की मांग की गई। सीएम द्वारा गृहमंत्री और पीएम को राहत के प्रति प्रतिवेदन सांैपे जाने के बाद भी प्रदेश को आवश्यक राशि मुहैया नहीं कराईजा रही है।
जिलाध्यक्ष ने बताया, मप्र की राज्य सरकार ने अपनी ओर से प्रदेश के नागरिकों, जिनके जानमाल की हानि हुई हैं उन्हें 200 करोड़ अब तक वितरित किये हैं। साथ ही 270 करोड़ की राशि उन जिलों में तत्काल वितरित कराई गई, जहां किसानों की फसलें सर्वाधिक प्रभावित हुई हैं। दिव्यारानी ने कहा कि पहले भी केंद्र प्रायोजित योजनाओं भावांतर, नल-जल योजना, केंद्रीय सड़क निधि इत्यादि में भी प्रदेश के विकास के साथ कुठाराघात किया गया। इस अवसर पर पूर्वगृह मंत्री कैप्टन जयपाल सिंह, जिला संगठन प्रभारी मनीष शर्मा, प्रवक्ता केशव प्रताप सिंह, महामंत्री दीपचंद्र अग्रवाल सहित अन्य कांग्रेस नेता मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो