देवेंद्रनगर में भी शुरू हुआ रेलवे स्टेशन का निर्माण कार्य

फुलवारी और सकरिया में पहले से ही चल रहा है रेलवे स्टेशन का निर्माण
100 हेक्टेयर सरकरिया से पन्ना के जंगल में भी चल रहा समतलीकरण का कार्य

By: Shashikant mishra

Updated: 01 Mar 2020, 10:21 PM IST

पन्ना. पन्ना-सतना रेलवे लाइन के तहत इन दिनों जिले में बनने वाले तीनों रेलवे स्टेशनों का काम शुरू हो गया है। फुलवारी और सकरिया में रेलवे स्टेशन बनाने का काम पहले से ही चल रहा था अब स्टेशन का काम देवेंद्रनगर में भी शुरू हो गया है। इससे जिले में उक्त रेल लाइन को लेकर चल रहे काम में तेजी आई है।
गौरतलब है कि पन्ना-सतना रेलवे लाइन में रेलवे की प्राथमिकता पहले सतना जिले के ४३ किमी. के हिस्से को पूरा करने की है। इसके लिए सतना जिले में काम तो चल ही रहा है साथ ही पन्ना जिले में भी काम रफ्तार पकड़े हुए है। पन्ना जिले में स्वीकृत तीन रेलवे स्टेशनों का निर्माण कार्य इन दिनों चल रहा है। पन्ना जिले में रेलवे का काम देख रहे पश्चिम मध्य रेलवे के ईई एसके रिछारिया ने बताया, फुलवारी और सकरिया में पूर्व में ही काम चल रहा था अब देवेंद्रनगर में भी काम शुरू हो गया है।


२२ तक है ट्रेन को पन्ना लाने का लक्ष्य
उन्होंने बताया, सतना के हिस्से काम काम जैसे तेज होता जा रहा है उसी प्रकार से पन्ना जिले के काम में भी तेजी आती जाएगी। रेलवे की ओर से पन्ना तक रेलवे लाइन लाइन का लक्ष्य २०२२ के अंतिम महीनों का तय किया गया है। हालांकि सतना की छोर से काम काफी विलंब से चलने के कारण यह उम्मीद कम ही है कि निर्धारित समय तक पन्ना में रेल की पटरियां भी बिछ पाएंगी।


सकरिया के जंगल में भी चल रहीं मशीनें
सकरिया से पन्ना तक का करीब १०० हेक्टेयर जंगल पूर्व में ही रेलवे को मिल चुका है। इन दिनों जंगल क्षेत्र से गुजरने वाली रेलवेे लाइन के पटरी को बिछाने के लिए जंगल की सफाई और समतलीकरण का कार्य चल रहा है। जंगल में एक माह से भी अधिक समय से काम चल रहा है। बताया गया कि जंगल की सफाई और समतलीकरण का यह काम आगामी कुछ महीनों तक चलेगा। प्लेटफार्मों के बनकर तैयार होने के बाद रेल पटरियों का काम तेजी से होगा।


खजुराहो-पन्ना रेलवे के लिए 2024 का लक्ष्य
पन्ना-खजुराहो रेलवे लाइन में रेल चलाने के लिए वर्ष 2024 का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। खजुराहो से पन्ना के बीच रेलवे के 6 स्टेशन बनाए जाएंगे। जिसमें से छतरपुर जिले की सीमा में 20 किमी की दूरी में 2 स्टेशन बरखेड़ा, सूरजपुरा का निर्माण किया जाएगा। इसके बाद पन्ना जिले की सीमा में सबदुआ, बालूपुर, अजयगढ़ और सिंहपुर में रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे। पहले छतरपुर जिले में पडऩे वाले २० किमी. के हिस्से का काम किया जाएगा। काम की शुरुआत केन नदी पर पुल और खजुराहो से केन नदी तक 20 किमी. की रेल लाइन का टेंडर डालने से शुरु होगी।


पन्ना जिले में तीनों स्टेशनों का काम चल रहा है। बीते दिनों देवेंद्रनगर में भी काम शुरू हो गया है। सकरिया के जंगल में भी समतलीकरण और सफाईका काम चल रहा है।
आरके रिछारियां, ईई पश्चिम मध्य रेलवे

Shashikant mishra Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned