बेशकीमती हीरों की नीलामी, सबसे बड़े हीरे की भी लगेगी बोली

नीलामी में रखे गए 155 नग हीरे, चमक से चौंघियाए लोग

By: deepak deewan

Published: 21 Sep 2021, 05:17 PM IST

पन्ना. मध्यप्रदेश के पन्ना जिले के हीरों की चमक देश—विदेश में फैली हुई है. हाल ही में पन्ना की खदानों से कई बेशकीमती हीरे प्राप्त हुए हैं. खदानों से प्राप्त हुए इन बेशकीमती और उज्जवल किस्म के हीरों को अब बेचा जा रहा है. इसके लिए पन्ना जिला मुख्यालय में नीलामी की जा रही है. संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन में हीरों की नीलामी 21 सितंबर से शुरू हो रही है.

पन्ना में प्रारंभ हुई यह नीलामी तीन दिनों तक चलेगी। इस बार की हीरा नीलामी कुल 155 नग हीरे रखे गए हैं। इन 155 नग हीरों का कुल वजन 206 कैरेट से भी अधिक है। इन हीरों का मूल्य करीब पौने दो करोड़ रुपए आंका गया है. हीरों का आधार मूल्य एक करोड़ 64 लाख 15 हजार 325 रुपए रखा गया है. तीन दिवसीय नीलामी में कोरोना गाइडलाइंस का विशेष ध्यान रखा जा रहा है.

गुस्साए बाघ ने टूरिस्टों पर किया हमला, वायरल हुआ VIDEO

हीरों की इस नीलामी में तीन बड़े हीरे आकर्षण का केंद्र रहेंगे. इनके लिए व्यापारियों के बीच खासी प्रतिस्पर्धा हो सकती है. इनमें सबसे बड़ा 14.09 कैरेट का हीरा है जिसपर सभी की नजर रहेगी. हीरा नीलामी को लेकर कलेक्टर कार्यालय में सुबह से खासी गहमागहमी देखी जा रही है. नीलामी के प्रथम चरण में व्यापारियों को इन बेशकीमती हीरों का मुआयना कराया गया.

hira2.jpg

इसके बाद हीरों की बोली लगाई जाएगी। नीलामी में रखे गए अधिकांश हीरे उज्जवल किस्म के हैं जिनकी नीलामी के माध्यम से आज से बिक्री प्रारंभ की जा रही है. नीलामी में शामिल होने देशभर के हीरा व्यापारी बड़ी संख्या में पन्ना आए हुए हैं. गौरतलब है कि प्रमुख रूप से पन्ना को देशभर में हीरों की खदानों के लिए ही जाना जाता है.

गडकरी की 'बुलेट' स्पीड, 170 kmph से दौड़ी केंद्रीय मंत्री की कार, देखें रफ्तार का live video

हीरों की इस नीलामी में मध्यप्रदेश के कई जिलों सहित स्थानीय हीरा व्यापारी भी शामिल हो रहे हैं. इसके साथ ही महाराष्ट्र,गुजरात और राजस्थान सहित देश के अन्य राज्यों के हीरा व्यापारी भी नीलामी में भाग लेने आए हैं. पन्ना के जिला हीरा अधिकारी रवि पटेल ने बताया कि नीलामी में कई बेशकीमती हीरे भी हैं. नीलामी कोरोना गाइडलाइन के तहत होगी.

deepak deewan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned