scriptकरें स्टीविया और मुनगा की खेती, जड़ से मिटाएं कुपोषण | Do the cultivation of stevia and munga | Patrika News

करें स्टीविया और मुनगा की खेती, जड़ से मिटाएं कुपोषण

locationपन्नाPublished: Jun 24, 2019 01:03:49 am

Submitted by:

Bajrangi rathore

करें स्टीविया और मुनगा की खेती, जड़ से मिटाएं कुपोषण

Do the cultivation of stevia and munga

Do the cultivation of stevia and munga

पन्ना। मप्र के पन्ना जिले के कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने स्टीविया एवं मुनगा की खेती का भ्रमण किया। इस अवसर पर अन्य किसानों को भी खेती करने की प्रेरणा देने का आह्वान किया। किसानों को उनकी तकनीक एवं आने वाली समस्याओं की जानकारी ली गई। उन्होंने सहायक संचालक उद्यान महेन्द्र मोहन भट्ट को निर्देश दिए कि जिले के कुपोषित परिवारों को मनरेगा योजना से मूल्य अनुबंध कर मिशन मोड़ में कार्य कराएं।
जैविक फार्म का भ्रमण

जिले में 2000 हेक्टेयर में सिंचित किसानों के यहां मुनगा लगाने का आह्वान किया गया। उन्होंने ग्राम जनवार की प्रगतिशील कृषक लक्ष्मण सुखरमानी के जैविक फार्म का भ्रमण किया। जिले के 5000 किसानों को भ्रमण एवं प्रशिक्षण उनके खेत पर करवाने के निर्देश दिये।
शासकीय उद्यान जनकपुर रोपणी का भी निरीक्षण किया तथा रोपणी को प्रशिक्षण केन्द्र के रूप में एक उन्नतशील प्रशिक्षण केन्द्र के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए। रोड एवं एक एकड़ क्षेत्रफल में मनरेगा योजना द्वारा कार्य कराने के निर्देश दिए। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी अजयगढ़, तहसीलदार पन्ना, ग्रामीण उद्यान विस्तार अधिकारी बनवारी कुशवाह, संजीत बागरी, धर्मेन्द्र सिंह उपस्थित हुए।
प्याज भंडारण का अवलोकन

कलेक्टर ने अजयगढ़ विकासखण्ड के ग्राम गुठला प्रताप के कृषक चेहनूपाल के यहां प्याज भंडारण का भी अवलोकन किया। कृषक पाल ने जानकारी देते हुए बताया कि सोयाबीन की फसल में 10 हजार रुपए प्रति एकड़ लाभ मिलता है, जबकि स्टीविया से एक लाख रुपए प्रति एकड़ का लाभ मिलता है।
साथ ही विकास खण्ड पन्ना के ग्राम जरूआपुर के कृषक कृष्णप्रताप सिंह बुंदेला के यहां मुनगा की खेती का अवलोकन कर अन्य फसलों से तुलना कर लाभ, हानि पर चर्चा की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो