scriptप्रभारी प्राचार्य के अलावा शैक्षणिक स्टॉफ के सभी पद रिक्त, छात्र-छात्राओं का भविष्य अंधकारमय, जिम्मेदार बने बेपरवाह | education news in panna | Patrika News

प्रभारी प्राचार्य के अलावा शैक्षणिक स्टॉफ के सभी पद रिक्त, छात्र-छात्राओं का भविष्य अंधकारमय, जिम्मेदार बने बेपरवाह

locationपन्नाPublished: Apr 05, 2019 02:06:11 am

Submitted by:

Bajrangi rathore

प्रभारी प्राचार्य के अलावा शैक्षणिक स्टॉफ के सभी पद रिक्त, छात्र-छात्राओं का भविष्य अंधकारमय, जिम्मेदार बने बेपरवाह

education news in panna

education news in panna

पन्ना। मप्र के पन्ना जिले के शाहनगर में कला एवं वाणिज्य कॉलेज में प्राचार्य के अलावा शैक्षणिक स्टॉफ के सभी पद रिक्त हैं। कॉलेज मेें प्रवेश लेने से छात्र हिचक रहे हैं। जिन छात्रों ने प्रवेश ले लिया है उनका भविष्य अंधकारमय है। शैक्षणिक स्टॉफ के पद वर्षों से खाली होने के बाद भी जिम्मेदार बेपरवाह हैं।
शिक्षकों की कमी के कारण कक्षाएं नहीं लग पा रही हैं। गौरतलब है कि कॉलेज में कला संकाय में शैक्षणिक स्टॉफ के लिए 6 पद स्वीकृत हैं। इनमें से पांच खाली हैं। वहीं दूसरी ओर वाणिज्य संकाय में स्वीकृत पांच पदों में से सभी पद खाली हैं।
रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए संस्था प्राचार्य रजनी सोनी कई बार उच्च शिक्षा विभाग और नोडल कॉलेज को पत्र लिख चुकी हैं इसके बाद भी शिक्षकों के पद भरे नहीं गए। कॉलेज का शिक्षा सत्र शुरू है। आगामी दिनों कॉलेज लेबल की काउंसलिंग पूरी हुई। शैक्षणिक स्टॉफ की कमी के कारण पढ़ाई के नाम पर अधिकांश विषयों की किताबें ही नहीं खुल पाई हैं।
कॉलेज के पास खुली शराब की दुकान

कॉलेज मार्ग में ही शराब दुकान खोली गई है। जिससे कॉलेज आने-जाने में छात्राओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस संबंध में छात्राओं ने कई बार विरोध भी किया, लेकिन किसी जिम्मेदार ने विरोध को गंभीरता पूर्वक नहीं लिया। छात्राएं कॉलेज आने में अब कतरा रही हैं।
इसके साथ ही कॉलेज में समुचित साफ-सफाई की भी व्यवस्था नहीं है। कॉलेज के शौचालय की महीनों तक सफाई नहीं होती है। प्रसाधन की समुचित सुविधा नहीं होने के कारण छात्राएं परेशान हैं। कॉलेज मार्ग में ही शराब दुकान खोली गई है। जिससे कॉलेज आने-जाने में छात्राओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है।
इस संबंध में छात्राओं ने कई बार विरोध भी किया, लेकिन किसी जिम्मेदार ने विरोध को गंभीरता पूर्वक नहीं लिया। छात्राएं कॉलेज आने में अब कतरा रही हैं। इसके साथ ही कॉलेज में समुचित साफ-सफाई की भी व्यवस्था नहीं है। कॉलेज के शौचालय की महीनों तक सफाई नहीं होती है। प्रसाधन की समुचित सुविधा नहीं होने के कारण छात्राएं परेशान हैं।
हाल ही में प्रभारी प्रचार्य का पद संभाला है। कालेज में शैक्षणिक स्टॉफ के पद कई सालों से रिक्त हैं। रिक्क्त पदों की भर्ती के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को लिखित पत्र भेजे गए हैं। अतिथि विद्वानों की ऑनलाइन भर्ती प्रक्रिया जारी है। शीघ्र ही अध्यापन कार्य सुचारू रूप से होगा।
रजनी सोनी, प्रभारी प्राचार्य, कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय

ट्रेंडिंग वीडियो