पन्ना टाइगर रिजर्व में हाथियों ने उड़ाई फलों और लजीज व्यंजनों की दावत, कैंप में हाथियों का एक हफ्ते तक रहेगा आकर्षक

पन्ना टाइगर रिजर्व में हाथियों ने उड़ाई फलों और लजीज व्यंजनों की दावत, कैंप में हाथियों का एक हफ्ते तक रहेगा आकर्षक
Elephants flew fruits and delicious dishes on the first day

Anil Singh Kushwaha | Updated: 23 Sep 2019, 06:53:24 PM (IST) Singrauli, Singrauli, Madhya Pradesh, India

एक हफ्ते रहेगी हाथियों की मौज, हाथियों के साथ महावतों के सेहत की भी होगी जांच

पन्ना. पन्ना टाइगर रिजर्व में एक सप्ताह तक चलने वाले हथियों के रिज्यूवनेशन (कायाकल्प) कैंप का रविवार को समारोह के साथ शुभारंभ हो गया। कैंप के पहले दिन हाथी कैंप हिनौता में हाथियों को आकर्षक तरीके से सजाया गया था। इसके साथ ही भोजन में उन्हेंं फल और लजीज व्यंजन परोसे गए। हाथियों ने इस शानदार पार्टी का जमकर लुत्फ उठाया। यह कैंप आगामी २८ सितंबर तक चलेगा। इसमें हाथियों के साथ ही महावतों के सेहत की भी जांच की जाएगी।

पहले दिन दिए गए फल और पौष्टिक भोजन
गौरतलब है कि इन दिनों पन्ना टाइगर रिजर्व में 14 हाथी हैं। वे सालभर टाइगर रिजर्व के अलग-अलग क्षेत्रों में तैनात रहते हैं। इसी प्रकार से इनके साथ ड्यूटी करने वाले महावतों की भी स्थिति होती है। कैंप का समय ही साल में ऐसा समय होता है, जब सभी महावत और हाथी एक साथ मिल पाते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए इस कैंप की शुरुआत की गई थी ताकि वे कुछ दिनों के लिए साथ रह सकें और एक दूसरे को पहचान और समझ सकें। कार्यक्रम के पहले दिन सुबह महावतों ओर उनके सहयोगियों द्वारा हाथियों को नहलाया गया। इसके बाद उन्हें हिनौता कैंप लाकर आकर्षक तरीके से सजाया गया।

पकवान और फलों की दावत
सजधजकर तैयार होने के बाद कर्मचारियों द्वारा हाथियों के लिए बड़े-बड़े कोपरों में तरह-तरह के फल व सब्जियां रखे। इसके अलावा उन्हें गुड के बने विभिन्न पौष्टिक पकवानों को भी भोजन में दिया गया। बताया गया कि एक सप्ताह तक चलने वाले कैंप में हाथियों को इसी तरह से दावत दी जाएगी। कैंप के दौरान हाथियों और महावतों के सेहत की भी जांच होगी। कैंप का समापन आगामी २८ सितंबर को किया जाएगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned