script

इंजीनियरिंग-एग्रीकल्चरल कॉलेज के लिए विस तक करेंगे संघर्ष, जानिए मामला

locationपन्नाPublished: Feb 11, 2019 01:13:31 am

Submitted by:

Bajrangi rathore

इंजीनियरिंग-एग्रीकल्चरल कॉलेज के लिए विस तक करेंगे संघर्ष, जानिए मामला

Engineering Colleges in Panna

Engineering Colleges in Panna

पन्ना। तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पन्ना में महिला पॉलीटेक्निक कॉलेज का इंजीनियरिंग कॉलेज के रूप में उन्नयन और एग्रीकल्चरल कॉलेज शुरू कराने की घोषणा की थी। अब सरकार बदल जाने के बाद कांग्रेस के प्रभारी मंत्री के पुरानी सरकार के वादों से कोई मतलब नहीं होने संबंधी बयान पर पूर्व मंत्री व पन्ना विधायक बृजेंद्र प्रताप सिंह ने नाराजगी जताई है।
उन्होंने कहा, यह वर्तमान सरकार की नैतिक जिम्मेदारी है कि वह पुरानी सरकार द्वारा जनहित में जनता से किए गए वादों को पूरा करे। यदि सरकार जनहित के वादों को पूरा नहीं करती है तो हम पन्ना से लेकर विधानसभा तक संघर्ष करेंगे।
गौरतलब है कि तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जनआशीर्वाद यात्रा के दौरान छत्रसाल पार्क में आयोजित कार्यक्रम में जिला अस्पताल का 300 बेड के रूप में उन्नयन, पन्ना का मिनी स्मार्ट सिटी और टूरिस्ट सिटी के रूप में विकास करने के साथ ही महिला पॉलीटेक्निक कॉलेज का इंजीनियरिंग कॉलेज के रूप में उन्नयन एवं एग्रीकल्चर कॉलेज की स्थापना की घोषणा की थी।
बताया गया कि दोनों कॉलेजों को कैबिनेट की मंजूरी मिल चुकी है। इंजीनियरिंग कॉलेज भवन को सैंद्धांतिक मंजूरी मिली है, जबकि एग्रीकल्चर कॉलेज के लिए भूमि आवंटन और पद स्वीकृत की कार्यवाही हो चुकी है। बजट भी लोकेट कर दिया गया है। इसके बाद आदर्श चुनाव आचार संहिता लगने के बाद मामला अटक गया।
इतनी सब प्रक्रिया होने के बाद अब सरकार के बदल जाने के बाद कांग्रेस के प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी के पुरानी सरकार के वादों से कोई मतलब नहीं होने संबंधी बयान देने के बाद जिले की राजनीति गर्माने लगी है। भाजपा जिलाध्यक्ष सतानंद गौतम ने भी प्रभारी मंत्री के बयान पर सख्त आपत्ति जताई है।
पूर्व मंत्री एवं विधायक बृजेंद्र सिंह ने कहा, प्रदेश सरकार द्वारा यदि विकास और जन सुविधाओं की अनदेखी की गई तो हम शांत नहीं बैठेंगे।

विधानसभा में मांगी है जानकारी

विधायक ने कहा, इंजीनियरिंग कॉलेज खुलवाने के संबंध में विस में सवाल लगाकर यह जानना चाहा है कि पन्ना में इंजीनियरिंग कॉलेज कब से प्रारंभ होगा तथा शैक्षणिक सत्र किस शिक्षा सत्र से शुरू होगा। इसके अलावा पन्ना विधानसभा क्षेत्र में रामवन गमन क्षेत्रों को पर्यटन के माध्यम से विकसित कराने की योजना की भी जानकारी मांगी है।
जिला चिकित्सालय सहित विधानसभा क्षेत्र के चिकित्सालयों में चिकित्सकों की कमी तथा पन्ना में विशेषज्ञ चिकित्सकों की स्थापना के संबंध में भी सवाल किए गए हैं। उन्होंने कहा, पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने यहां कृषि महाविद्यालय व इंजीनियरिंग कॉलेज खुलवाने की घोषणा की थी, ताकि पन्ना जिले के युवकों को उच्च शिक्षा के लिए बाहर न जाना पड़े। जनहित से जुड़ी इस घोषणा को मौजूदा कांग्रेस सरकार द्वारा पूरा करना चाहिए।
स्वीकृत नल जल योजनाएं पूरी की जाएं

विधानसभा क्षेत्र पन्ना में अनेकों ऐसी नल जल योजनाएं हैं जो स्वीकृति के बावजूद भी पूरी नहीं हो सकी हैं। ऐसी कितनी नल जल योजनाएं हैं जिनका निर्माण कार्य अभी तक शुरू नहीं हुआ है। इस संबंध में भी सवाल किया गया है। अजयगढ़ क्षेत्र में जल निगम द्वारा निर्माणाधीन ग्रामीण पेयजल योजना में कितने गांव लाभान्वित होंगे योजना की लागत राशि, पूर्ण होने का वर्ष तथा अब तक की कार्य प्रगति की जानकारी भी चाही गई है।
विधायक ने बताया कि ग्रामीण पेयजल योजना के तहत पाइप लाइन बिछाने के दौरान सीसी व डामरीकृत सड़कों को भी खोद डाला गया है जिनका सुधार कार्य नहीं कराया गया। इस ओर भी लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग का ध्यान आकृष्ट कराया गया है, ताकि उखड़ी गई सड़कों का सुधार कार्य यथा शीघ्र कराया जाए।

ट्रेंडिंग वीडियो