script

बोर्ड परीक्षाओं में नकल पर नकेल कसने उडऩदस्ता दल गठित, जानिए कैसे

locationपन्नाPublished: Feb 20, 2019 12:46:00 am

Submitted by:

Bajrangi rathore

बोर्ड परीक्षाओं में नकल पर नकेल कसने उडऩदस्ता दल गठित, जानिए कैसे

news

Examination Time table in mp board

पन्ना। मप्र में हाईस्कूल एवं हायर सेकेंडरी की परीक्षाएं एक एवं दो मार्च से शुरू हो रही हैं। परीक्षाओं के व्यवस्थित संचालन के लिए संवेदनशील, अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्रों में कानून व्यवस्था बनाए रखने तथा नकल की रोकथाम के लिए पन्ना कलेक्टर मनोज खत्री ने परीक्षा केन्द्रों पर उडऩदस्ता दल, प्रेक्षक टीम का गठन किया गया है।
उडऩदस्ता टीम के अधिकारी आवंटित परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण करेंगे तथा केन्द्रों पर कानून व शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए उत्तरदायी होंगे। कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं कि सभी उडऩदस्ता टीमें आवंटित परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण प्रतिवेदन प्रतिदिन जिला शिक्षा अधिकारी को आवश्यक रूप से भेजें।
परीक्षा केन्द्रों में नकल की रोकथाम एवं परीक्षा नियमों के अनुसार शांतिपूर्वक कराने के लिए सतत कार्रवाई करेंगे। कानून व्यवस्था संबंधी कोई भी स्थिति निर्मित होने पर तत्काल नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व आवंटित परीक्षा केन्द्रों के अलावा अपने अनुभाग अंतर्गत शिक्षा मंडल के निर्देशों का पालन कराने के लिए उत्तरदायी होंगे। बोर्ड परीक्षाएं 12 अप्रैल तक चलेंगी।
परीक्षा के दौरान निर्बाध हो विद्युत आपूर्ति

माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश द्वारा संचालित हाई स्कूल, हायर सेकंडरी परीक्षा के दौरान कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट मनोज खत्री ने कार्यपालन यंत्री विद्युत मंडल को निर्देश दिए हैं कि परीक्षा अवधि में सभी परीक्षा केन्द्रों पर विद्युत प्रवाह निरंतर सुचारू एवं सुदृढ़ बनाए रखना सुनिश्चित करें।
समीक्षा बैठक कल

नि:शुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा का अधिनियम अंतर्गत निजी विद्यालयों द्वारा सत्र 2016-17 में दिए गए प्रवेश के विरुद्ध फीस प्रतिपूर्ति की कार्रवाई चल रही है। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र विष्णु त्रिपाठी ने बताया कि फीस प्रतिपूर्ति की कार्रवाई के लिए विद्यालयों द्वारा प्रस्ताव जिला शिक्षा केन्द्र में प्रस्तुत किए जाते हैं।
यह कार्य बच्चों के आधार सत्यापन द्वारा किया जा रहा है। जिले की स्थिति बच्चों के आधार सत्यापन में 75 प्रतिशत है जो अपेक्षाकृत कम है। इस संबंध में अपर कलेक्टर जेपी धुर्वे एवं प्रभारी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अशोक चतुर्वेदी की उपस्थिति में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में 21 फरवरी को बैठक का आयोजन किया गया है। बैठक दोपहर 12 बजे से आयोजित की जाएगी।
बच्चों को गणवेश शीघ्र वितरित करें

कलेक्टर ने बीआरसीसी, बीएसी एवं सीएसी को जिला परियोजना समन्वयक के माध्यम से निर्देश दिए हैं कि राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा तैयार गणवेश समीपी केन्द्र से तत्काल प्राप्त करें। बच्चों को गणवेशों का वितरण अतिशीघ्र किया जाए। वितरण के पूर्व गणवेश की गुणवत्ता और सिलाई की परख भलीभांति करें। उन्होंने गुणवत्ता में समस्या होने पर तत्काल जिला परियोजना समन्वयक को अवगत कराने के निर्देश दिए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो