scriptपन्ना टाइगर रिजर्व के मडिय़ादो बफर जोन में भड़की आग, दशहत में वन्यजीव, आग पर काबू पाने जुटा अमला | Fire erupted in Madiado Buffer Zone of Panna Tiger Reserve | Patrika News

पन्ना टाइगर रिजर्व के मडिय़ादो बफर जोन में भड़की आग, दशहत में वन्यजीव, आग पर काबू पाने जुटा अमला

locationपन्नाPublished: Apr 17, 2020 01:42:56 am

Submitted by:

Anil singh kushwah

कई हेक्टेयर क्षेत्र में फैली आग, महुआ बीनने वालों पर आशंका

aag_pic.jpg

Fire erupted in Madiado Buffer Zone of Panna Tiger Reserve

पन्ना/मडिय़ादो. पन्ना टाइगर रिजर्व के मडिय़ादो बफरजोन में गुरुवार दोपहर अज्ञात कारणों के चलते अचानक आग लग गई। आग की सूचना पर मौके पर पहुंचे वन कर्मियों ने आग को बुझाने का प्रयास किया, लेकिन दोपहर में तेजधूप और हवा के कारण आग पर काबू पाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। जानकारी के अनुसार मडिय़ादो -कलकुआ मार्ग पर सातवें किमी.़ पर जंगल में आग लगी हुई थी।
आग बुझाने का प्रयास कर रहा अमला
जिसकी सूचना प्राप्त होने पर तत्काल पन्ना टाइगर रिजर्व के बफर जोन का अमला मौके पर पहुंच कर आग बुझाने का प्रयास में जुट गया लेकिन तब तक आग जंगल के एक बड़े हिस्से में पहुंच चुकी थी। दोपहर में तेज धूप और हवा चलने के कारण आग बड़ी तेजी से फैल रही थी। अमले को आशंका है कि किसी महुआ बीनने वाले ने सफाई के लिए आग लगाई होगी। उसकी लापरवही के कारण आग आसपास से पूरे क्षेत्र में फैल गई है। आगजनी के कारण कई एकड़ का जंगल आग की पलटों में झुलसकर बर्बाद हो गया। आए दिन इस तरह की घटनाएं हो रही हैं, जिससे जंगल का क्षति पहुंच रही है।
हर साल होती हैं आगजनी की घटनाएं
टाइगर रिजर्व के बफर जोन के सुरक्षित जंगलों में गर्मी के सीजन में हर साल आगजनी के दर्जनांे मामले आते हैं, टाइगर रिजर्व प्रबंधन द्वारा गर्मी शुरू होने के पूर्व बफर जोन से लगे गांव के लोगों को आग लगने से होने वाले नुकसान के प्रति जागरुक करने के लिए पूरे एक महीने तक दा लास्ट वाइल्डरनेस फाउंडेशन की मदद से अभियान चलाया था। इसके बाद भी आग का लगना कहीं न कहीं अमले की लापरवाही को ही प्रदर्शित करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो