scriptप्रबंधन की असफलता से जल रहे घर-जंगल, जानिए कैसे करें सुरक्षा | fire missing in panna | Patrika News

प्रबंधन की असफलता से जल रहे घर-जंगल, जानिए कैसे करें सुरक्षा

locationपन्नाPublished: May 10, 2019 11:51:16 pm

Submitted by:

Bajrangi rathore

प्रबंधन की असफलता से जल रहे घर-जंगल, जानिए कैसे करें सुरक्षा

fire missing in panna

fire missing in panna

पन्ना। मप्र के पन्ना जिल में भीषण गर्मी का मौसम शुरू होने के साथ ही आगजनी की घटनाएं भी बढ़ रही हैं। जिलेभर में आग भड़कने की अब तक आधा सैकड़ा से भी अधिक घटनाएं सामने आ चुकी हैं। जंगल के साथ ही खेत-खलिहानों में भी आग भड़क रही है। देवेंद्रनगर क्षेत्र के ग्राम सुंदरा में दो दिन पूर्व खेत में बने घर में आग लगने से हजारों रुपए कीमत का अनाज जलकर खाक हो गया।
इसी दिन ककरहटी में भी नरवई की आग किसान के घर तक पहुंच गई। जंगल में भी दर्जनों बार आग लग चुकी है। अप्रेल में ही पहाड़ी पर भड़की आग दो दिन तक सुलगती रही। खलिहानों में धू-धू कर जल रही फसलों के साथ किसानों के सपने भी जल गए।
बफर जोन दहलान चौकी के जंगल में लगी आग

11 अप्रेल को टाइगर रिजर्व के बफर जोन दहलान चौकी और उसके आसपास के जंगल में लोगों ने दोपहर को अचानक धुआं उठते देखा तो वन विभाग को जानकारी दी। आग दहलान चौकी, मांझा, खजुरी कोड़ार सहित कई हेक्टेयर में फैली थी। वन विभाग का अमला फायर पीटर और पेड़ों की झाडिय़ों की सहायता से आग बुझाने का दिनभर प्रयास करता रहा लेकिन देर शाम तक आग नहीं बुझ पाई थी।
दूसरे दिन भी आग बुझाने काम चलता रहा। अधिकारियों का मानना है कि अधिकांश मामलों में आग महुआ बीनने वाले लोगों द्वारा पत्तियों को जलाने के कारण फैलती है। आगजानी की घटना में कोर जोन का कई हेक्टेयर का जंगल नष्ट हो गया।
देवेंद्रनगर वेयरहाउस में भड़की थी आग

28 मार्च को बड़ागांव स्थित वेयरहाउस में दोपहर करीब एक बजे अचानक आग भड़कने से अफरा-तफरी मच गई। दोपहर में कर्मचारी लंच करने जा रहे थे। इसी दौरान देखा कि गोदाम के अंदर से धुआं निकल रहा है। अनहोनी की आशंका से कर्मचारी गोदाम के अंदर भागे तो देखा कि चने की लाट के बोरों से आग की लपटें निकल रही थीं।
कर्मचारियों ने फायर सिलेंडरों से आग कम करने का प्रयास किया। मामले की जानकारी तहसीलदार उमेश सोनी, सीएमओ महमूद हसन और थाना प्रभारी देवेंद्रनगर सहित फायर ब्रिगेड को दी। देवेंद्रनगन के दोनों फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंचे और आग बुझाने में लग गए।
सुंदरा में आग से घर-अनाज राख

देवेन्द्रनगर थाना क्षेत्र के ग्राम सुंदरा में 9 मई की दोपहर 12 बजे किसान जगपत पटेल पिता बुद्धू पटेल के खेत में बने घर में अचानक आग भड़क गई। इससे घर में रखा हजारों रुपए का अनाज जलकर राख हो गया। वहीं दो मवेशी भी चपेट में आ गए जिसमें एक की मौत हो गई। सूचना मिलते ही पीडि़त मौके पर पहुंचा और स्थानीय ग्रामीणों की मदद से आग बुझाने का प्रयास किया।
बीएसएनएल के स्टोर में भड़की थी आग

19 अप्रेल को अजयगढ़ चौक स्थित बीएसएनएल कार्यालय के स्टोर रूम में दोपहर करीब 12 बजे अचानक आग भड़क गई थी। कुछ देर बाद तीन फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंची। पुलिस और प्रशासन के आला अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए। आग भड़कते देख बार-बार फायर ब्रिगेड में पानी भरे जाने के कारण व्यवधान हो रहा था। इसे देखते हुए टैंकरों में पानी मंगाया गया था। जिससे आग बुझाने में काफी राहत मिली। अधिकारियों के अनुसार आगजनी में करीब ९ लाख के प्लास्टिक के पाइप जलकर नष्ट हो गए थे।
20 एकड़ खेतों में फैली आग

23 अप्रेल को आगरा मोहल्ला के तीन खेतों में करीब 20 एकड़ में आग फैल गई थी। लोगों को डर सताने लगा कि हवा के तेज झोंके से आग कहीं घरों तक नहीं पहुंच जाए। आग किसान लाल मोहम्मद खान, होशियार खान, राजू और शाहिद खान के खेतों में लगी थी। घटना की जानकारी लगने के बाद फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंचा और आग बुझाने का काम शुरू कर दिया।
नरवाई में लगी आग खेतों तक पहुंची

ककरहटी के कंचनपुर हार में खेतों में लगी नरवाई में 9 मई की दोपहर अचानक आग लग गई। दोपहर में हवा चलने के कारण आग चारों ओर फैल रही थी। फायर बिग्रेड के साथ ही लोगों ने भी आग बुझाने में सहयोग प्रदान किया। यहां एक फायर बिग्रेड खराब है तो दूसरे का रजिस्ट्रेशन नहीं है।नरवाई में आग लगाने पर कार्रवाई भी की जा सकती है।
आगजनी की घटनाओं पर समय पर काबू पाने अधिकारियों को पूर्व में निर्देश जारी किए गए हैं। किसानों से भी नरवाई में आग नहीं लगाने की अपील की गई है। ककरहटी के फायर ब्रिगेड चालू हालत में क्यों नहीं थे इसे दिखवा लेता हूं। आगजनी की घटनाओं को रोकने और काबू पाने को लेकर शीघ्र बैठक कर रिव्यू किया जाएगा।
मनोज खत्री, कलेक्टर
टाइगर रिजर्व में आगजनी की घटनाओं पर नजर रखी जा रही है। फिलहाल किसी बड़ी आगजनी की घटना की जानकारी नहीं मिली है। मैदानी अमला लगातार स्थित पर नजर रखता है।
केएस भदौरिया, फील्ड डायरेक्टर पन्ना टाइगर रिजर्व
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो