वन विभाग की छापेमार कार्यवाही, दो ट्रक सागौन की लकड़ी जब्त

-अवैध सागौन की तस्करी का अवैध कारोबार
-सागौन तस्करों में मचा हड़कंप

By: Ashtha Awasthi

Published: 25 Feb 2021, 06:18 PM IST

पन्ना। मध्यप्रदेश के पन्ना शहर में आज तड़के सुबह से वन विभाग ने सागौन तस्करों के अड्डो पर बड़ी कार्यवाही की है। कार्यवाही में बड़ी मात्रा में लगभग 2 ट्रक सागौन की बेशकीमती लकड़ी तीन लकड़ी में काम आने वाली मशीने एवं एक सागौन तस्कर के घर से मारुति 800 कार में रखे जंगली जानवर का सिर व हड्डी बरामद की गई है। इस बड़ी छापामार कार्यवाही से समूचे शहर के सागौन तस्करों में हड़कंप मचा हुआ है। आज की इस कार्यवाही में वन विभाग ,पुलिस स्टाफ, राजस्व व पन्ना टाइगर रिजर्व का बल मौके पर मौजूद रहा। आखिर कैसे दिया वन विभाग ने बड़ी कार्यवाही को अंजाम। देखिए इस रिपोर्ट में....

मध्यप्रदेश का पन्ना शहर चारों तरफ से घने जंगलों के बीच बसा हुआ है। जहां पर सबसे ज्यादा बेशकीमती इमारती सागौन के पेड़ मौजूद है। इसलिए यहां पर लकड़ी तस्करी का काम करने वाले तस्कर लंबे समय से सक्रिय रूप से काम करते चले आ रहे हैं। अभी बीते दिनों उत्तर बन मंडल के विश्रामगंज रेंजर अंतर्गत वन अमले पर गश्त के दौरान लकड़ी तस्करों ने प्राणघातक हमला कर दिया था।

 

vlcsnap-2021-02-25-18h17m03s245.png

जिसमें एक वनरक्षक व 2 स्टाफ के कर्मचारी गंभीर रूप से घायल हो गए थे। जिसके बाद वन विभाग ने सागौन की तस्करी करने वालों के अड्डों पर आज सुबह से छापेमार बड़ी कार्यवाही की है। इस कार्यवाही में आज सुबह से वन विभाग का अमला, राजस्व विभाग व पुलिस बल के साथ पन्ना टाइगर रिजर्व का स्टाफ मौके पर पहुंचा और सागौन तस्करों के लगभग आधा दर्जन अड्डों पर छापेमार कार्यवाही की।

कार्यवाही में बड़ी मात्रा में लगभग 2 ट्रक बेशकीमती सागौन की लकड़ी जब्त की गई है। साथ ही लकड़ी में काम आने वाली मशीनें भी जब्त की गई हैं। इसके साथ ही एक सागौन तस्कर के यहां से एक मारुति 800 कार में जानवर का सिर व हड्डी बरामद की गई है। जिससे यह अनुमान लगाया जा रहा है। कि यह सागौन के तस्कर लकड़ी चोरी के साथ-साथ शिकार भी कर रहे थे। तभी तो इनके अड्डों से जानवरों के अवशेष बरामद हो रहे हैं। वहीं उत्तर वन मंडल के डीएफओ गौरव शर्मा ने बताया कि इस प्रकार की कार्यवाही या अब लगातार शहर में जारी रहेंगी और आज की इस कार्यवाही में वन अमला, पुलिस, राजस्व ,पन्ना टाइगर रिजर्व के स्टाफ ने सहयोग किया है।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned