scriptहफ्तेभर से भूख-प्यास से व्याकुल किसानों का फूटा आक्रोश, बीच सड़क खड़ा कर दिए अनाज से लदा वाहन, मनाने पहुंचे अफसर | former | Patrika News

हफ्तेभर से भूख-प्यास से व्याकुल किसानों का फूटा आक्रोश, बीच सड़क खड़ा कर दिए अनाज से लदा वाहन, मनाने पहुंचे अफसर

locationपन्नाPublished: Jan 04, 2019 01:53:38 am

Submitted by:

Bajrangi rathore

हफ्तेभर से भूख-प्यास से व्याकुल किसानों का फूटा आक्रोश, बीच सड़क खड़ा कर दिए अनाज से लदा वाहन, मनाने पहुंचे अफसर

former

former

पन्ना (पवई)। सिमरिया क्षेत्र के शिव वेयर हाउस में बने समर्थन मूल्य पर अनाज खरीदी केंद्र में किसान एक हफ्ते से अनाज लेकर पड़े हैं। अनाज की क्वालिटी को लेकर चेकर के रवैए से असंतुष्ट किसानों का गुस्सा गुरुवार को उस समय फुट पड़ा जब व्यापारियों का उड़द तौला जा रहा था।
आक्रोशित किसानों ने मोहंद्रा-सेमरिया मार्ग पर वाहन खड़ा कर जाम लगा दिया। हालात बिगड़ते देख तहसीलदार और थाना प्रभारी मौके पर पहुंचे और किसानों का ही अनाज तौले जाने का आश्वासन दिया। इसके बाद किसान माने। गौरतलब है कि वेयर हाउस में किसानों को अनाज तुलाने कई दिनों तक अपनी बारी का इंजतार करना पड़ रहा है।
लगाया जाम

कई दिनों से अनाज तुलाई के इंतजार में बैठे किसानों ने जब देखा कि व्यापारियों का उड़द तौला जा रहा है तो उनके सब्र का बांध टूट गया और वे एकत्रित होकर सड़क पर वाहन खड़ करके जाम लगा दिया। इससे देखते ही देखते सड़का के दोनों ओर जाम के हालात बन गए।
मार्ग के दोनों ओर वाहनों की भारी भीड़ लगने के बाद मंडी प्रशासन द्वारा पुलिस और प्रशासन को जानकारी दी गई। करीब एक घंटे के जाम के बाद तहसीलदार और थाना प्रभारी मौके पर पहुंचे और किसानों को समझाइश दी।
प्रधानमंत्री फसल बीमा के संबंध में ग्रामीणों को दी समझाइश

वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी की ओर से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को लेकर कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में एसएडीओ आरके मौर्या ने रबी फसल बीमा के लिए योजना की रूपरेखा की जानकारी दी। तकनीकि प्रबंधक निलय सक्सेना ने जिला, तहसील एवं हल्का स्तरीय अधिसूचित फसलों के विषय में जानकारी दी।
बीमा कंपनी प्रबंधक विकास कुशवाहा एवं क्षेत्रीय अधिकारी जगदीश चर्तुवेदी ने वीडियो के माध्यम से जानकादी दी। इस दौरान किसानों की कई समस्याओं का तत्काल निराकरण किया गया। किसानों से अपील की गई कि रबी फसलों का बीमा 15 जनवरी के पूर्व कराना सुनिश्चत करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो