script

LOCK DOWN शहर से गांव तक मिलेगा मुफ्त भोजन, प्रशासन ने इसतरह किए इंतजाम

locationपन्नाPublished: Mar 29, 2020 01:03:20 am

Submitted by:

Sonelal kushwaha

आपदा में फंसे गरीबों के लिए हर गांव में शुरू की गई रसोई, शहर में भी व्यवस्था

लॉक डाउन के दौरान मजदूर हो रहे परेशान

लॉक डाउन के दौरान मजदूर हो रहे परेशान

पन्ना. जिला प्रशासन ने गरीब परिवारों के लिए दोनों टाइम भोजन उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है। ताकि, लाक डाउन के दौरान किसी को परेशानी न होने पाए। सर्वे के बाद प्रशासन ने शनिवार से भोजन वितरण शुरू कर दिया है। जिला मुख्यालय में फिलहाल, प्राणनाथ रसोई और ग्राम पंचायतों में स्कूलों में मध्याह्न भोजन बनाने वाले स्व समूहों को भोजन पकाने व वितरण की व्यवस्था सौंपी गई है। मनरेगा के परियोजना अधिकारी संजय सिंह परिहार इसके प्रभारी बनाए गए हैं।
तैयार किए वालेंटियर
उन्होंने बताया कि जिले के सभी नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों में भेाजन वितरण व्यवस्था के लिए वालेंटियर तैयार किए गए हैं। जिनके माध्यम से सर्वे का काम पूरा कर लिया गया है। सर्वे के बाद पहले दिन शनिवार को जिले भर में करीब 700 लोगों को दोनों टाइम के भेाजन वितरण किया गया है। उन्होंने बताया सभी जरूरतमंदों को लॉक डाउन अवधि तक दोनों टाइम भोजन की व्यवस्था की जाएगी। फिलहाल जिला मुख्यालय में प्राणनाथ रसोई के माध्यम से व्यवस्था की जा रही है, संख्या बढने पर सेंटल किचन के माध्यम से भी भोजन बनाने की व्यवस्था की जाएगी।
गांव में समूहों के माध्यम से वितरण
उन्होंने बताया, स्कूलों में स्व सहयता समूह काम कर रहे हैं। उन्हीं के माध्यम से सर्वे किए गए लोगों को भेाजन की व्यवस्था की जा रही है। प्रयास किया जा रहा है कि दोपहर का भेाजन 12 से एक बजे के बीच में और शाम का भोजन 7 से 8 बजे के बीच में वितरित किया जाए; उन्होंने बताया शाम को भोजन लेने के लिए जो लोग स्कूल तक नहीं आ पाएंगे उनको कोरोना पफइटर्स वालेंटियर्स के माध्यम से घर तक भेाजन पहुंचाया जाएगा। बताया कि करीब 95 फीसदी लोगों को ती माह के खाद्यान का वितरण रासन दुकानों के माध्यम से करा दिया गया है।
जरूरतमंद ही लें
आपतकालीन स्थिति में जिला प्रशासन ने हर जरूरतमंद तक भोजन पहुंचाने का प्रयाय किया है। स्वयंसेवी संस्थाएं भी मदद कर रही हैं। ऐसे में लोगों से अपील है कि भेाजन वही लोग लें, जिनके घरों में भोजन की किसी प्रकार की व्यवस्था नहीं हो। जिनके पास व्यवस्था है, वह अपने घर पर ही भोजन करें और प्रशासन का सहयोग करें।
पुलिस ने बांटे लंच पैकेट
पन्ना. लॉक डाउन के कारण दिहाड़ी मजदूरों को काम नहीं मिलने के कारण उनको उनके पास दो वक्त की रोटी का संकट बना हुआ है। गरीब वर्ग के लोगों को भेाजन की समस्या को देखते हुए कोतवाली थाना प्रभारी हरी सिंह ठाकुर के साथ थाने की टीम ने आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर जरूरतमंद लोगों को भाजन के पैकेट बंाटे और उन्हें घरों में ही रहने की नसीहत दी।

ट्रेंडिंग वीडियो