scriptदिल्ली का गिरोह कराता था पाइपों की चोरी, रात में ग्रामीणों ने धर दबोचा, फिर जानिए क्या हुआ | Gangs of Delhi were theft of pipes, the villagers danced in the night | Patrika News

दिल्ली का गिरोह कराता था पाइपों की चोरी, रात में ग्रामीणों ने धर दबोचा, फिर जानिए क्या हुआ

locationपन्नाPublished: May 24, 2019 08:03:20 pm

Submitted by:

Bajrangi rathore

दिल्ली का गिरोह कराता था पाइपों की चोरी, रात में ग्रामीणों ने धर दबोचा, फिर जानिए क्या हुआ

 Gangs of Delhi were theft of pipes, the villagers danced in the night

Gangs of Delhi were theft of pipes, the villagers danced in the night

पन्ना। मप्र के पन्ना जिले के शाहनगर क्षेत्र में गांव-गांव में पानी पहुंचाने जल निगम की ओर से 180 करोड़ रुपए की लागत से 158 गांवों में पाइपलाइन डाली जानी थी। योजना के तहत उपयोग होने वाले पाइप ग्रामीण क्षेत्रों में जगह-जगह भंडारित हैं। इन पाइपों के चोरी की कई वारदातें पूर्व में सामने आ चुकी हैं।
बीते दिनों ग्राम खमतरा-खिरका में ग्रामीणों ने पाइप चोरी करते हुए आधा दर्जन आरोपियों को धर दबोचा। साथ ही ट्रक को भी जब्त कर पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस पूछताछ में खुलासा हुआ कि दिल्ली का एक गिरोह जल निगम के पाइपों की चोरी कराने में लगतार सक्रिय है।
गिरोह द्वारा ही पूर्व में भी कई बार चोरी की वारदातों को अंजमा दिया गया है। गौरतलब है कि शाहनगर क्षेत्र भीषण जल संकट की चपेट में है। इसे देखते हुए शासन की ओर से क्षेत्र के 158 गांवों में पाइपलाइन डाले जाने का काम होना है। ठेकेदार एजेंसी को उक्त कार्य को 12 माह में पूर्ण करना था पर यह कार्य निर्धारित समय से काफी धीमा चल रहा है।
बताया गया कि महीनों से जगह-जगह फैले पाइपों की चोरी कराने को लेकर दिल्ली का एक गिरोह सक्रिय था। इस गिरोह के लोग रात में ट्रक लेकर मौके पर पहुंचते थे और पाइपों को लादकर फरार हो जाते थे। ग्रामीण जाग भी जाते तो सोचते थे कि ठेकेदार के लोग रात में काम कर रहे होंगे। इससे मामले का खुलासा नहीं हो पाता था। बीते माह जल निगम के पाइपों के चोरी जाने के बाद मामला प्रकाश में आया था। इसके बाद ग्रामीण सकर्त हो गए थे। उन्हें इसी तरह किसी घटनाक्रम के दोबारा होने का इंतजार था।
ग्रामीणों ने पकड़ा

बताया गया कि ग्राम खमतरा के खिरका में भी जल निगम के उपयोग के लिए पाइप संग्रहित किए गए थे। जल निगम के स्थानीय मैनेजर योगेंद्र नाथ तिवारी ने बताया, बीते दिनों ग्राम खिरका में रात करीब दो बजे ट्रक क्रमांक एचआर 38 वाई 7053 में कुछ लोगों द्वारा पाइपों को लोड किया जा रहा था। इसकी जानकारी ग्रामीणों को लग गई।
जानकारी के बाद ग्रामीण एकत्रित हुए और रात करीब दो बजे धावा बोल दिया। ग्रामीणों ने ट्रक को कब्जे में ले लिया और पाइपों को ट्रक में लाद रहे लोगों के साथ मारपीट कर बंधक बना लिया। मामले की जानकारी पुलिस को दी। पुलिस के मौके पर पहुंचने तक चार आरोपी ग्रामीणों को चकमा देकर मौके से फरार हो गए, जबकि छह कब्जे में थे।
ग्रामीणों ने जिनको पकड़ा है उनमें टीकाराम सिंह पिता विक्रम सिंह निवासी मड़वाखेड़ा नैनीताल, रामप्रसाद पिता ललित प्रसाद सहरसा बिहार, जयंतो चक्रवर्ती पिता संतोष चक्रवर्ती निवासी कोलकाता, मोहन अश्वन पिता हरिसिंह अश्वन निवासी उत्तराखंड, राकेश पिता लल्लूकुराम गोंडा यूपी एवं ब्रजेश कुर्मी बिहार शामिल हैं। ट्रक चालक राकेश फरार है। मामले की शिकायत शाहनगर थाने में दर्ज कराई गई है।
अन्य मामलों का हो सकता है खुलासा

पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि दिल्ली के गिरोह का संचालक पाइपों की चेारी करता था। पाइप चोरी करने के एवज में सभी को एक रात के डेढ़-डेढ़ हजार रुपए मिलते थे। पुलिस को उम्मीद है कि आरोपियों से पूछताछ के मामले में पाइप चोरी के अन्य कई मामलों का भी खुलासा हो सकता है।
गौरतलब है कि क्षेत्र में बीते माह ही पाइप चोरी के एक मामले की जानकारी सामने आई थी। इसी के बाद से जल निगम ने ग्रामीणों को चोरी की वारदातों के प्रति जागरुक किया था। ग्रामीणों की जागरूकता से ही चोर गिरोह के आधा दर्जन आरोपी पुलिस गिरफ्त में हैं।
ग्रामीणों ने आधा दर्जन आरोपियों को पकड़ा था। जिन्हें गिरफ्तार कर पूछताछ की गई है। उनकी जानकारी के आधार पर अन्य आरोपियों को भी शीघ्र गिरफ्तार कर लिया जाएगा। चोरी के पाइपों के साथ ट्रक को भी जब्त किया गया है।
एपी सिंह, थाना प्रभारी, शाहनगर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो