scriptशासकीय जमीन पर असरदारों ने बना लिए मकान, कार्रवाई का खौफ नहीं | government land have built houses in panna | Patrika News

शासकीय जमीन पर असरदारों ने बना लिए मकान, कार्रवाई का खौफ नहीं

locationपन्नाPublished: May 11, 2019 11:04:25 pm

Submitted by:

Bajrangi rathore

शासकीय जमीन पर असरदारों ने बना लिए मकान, कार्रवाई का खौफ नहीं

government land have built houses in panna

government land have built houses in panna

पन्ना। मप्र के पन्ना जिले के गुनौर नगर की पहचान गुनू सागर तालाब में एक सैकड़ा से भी अधिक लोगों ने अवैध कब्जा तो कर ही रखा है, चैन तलैया को भी नहीं छोड़ रहे हैं। चैन तलैया की मेड़ पर कब्जा कर यहां भी दर्जनों लोगों ने घर बना लिए हैं। नगर में कुछ असरदार लोग शासकीय जमीनों पर कब्जा घर बनवाने और बेचने का काम कर रहे हैं।
मामले की जानकारी एसडीएम और तहसीलदार को भी है। इसके बाद भी स्थानीय प्रशासन कार्रवाई नहीं कर रहा है। सार्वजनिक महत्व के जल स्रोतों में अवैध अतिक्रमण और भवन निर्माण होने के कारण जल संकट की स्थिति से निपटना मुश्किल हो जाएगा।
किया गया था गहरीकरण

गौरतलब है कि जन सहयोग से बीते साल में गुनू सागर तालाब और चैन तलैया का गहरीकरण किया गया था। चैन तलैया के बड़े हिस्से का गहरीकरण होने से बीते साल हुई बारिश का पानी इसमें अभी तक भरा हुआ है। तलैया के कैचमेंट एरिया में जमीन पर कब्जा होने के कारण बारिश का पानी तलैया तक पहुंचने में काफी परेशानियां होती हैं।
इस संबंध में पूर्व में भी स्थानीय प्रशासन को अवगत कराया गया है, लेकिन जिम्मेदार लोगों द्वारा इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। हल्का पटवारी और एसडीओपी का आवास भी यही हैं। बीएसएनएल का टॉवर भी यही लगा है। लोगों ने बताया कि तलैया और गुनू सागर में हुए बेजा अतिक्रमण के कारण ही समस्या बनी है। बारिश का पानी इस ओर नहीं आ पाता है। लोगों ने मामले में कार्रवाई की मांग की है।
तलैया सहित अन्य स्थानों पर हुए अतिक्रमण को चिह्नित कर नोटिस बांटे जा रहे हैं। मामले में अतिक्रमणकर्ताओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
राजेंद्र कुमार मिश्रा, तहसीलदार, गुनौर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो