बारिश ने मचाई ऐसी तबाही कि कैद होकर रहे गए दर्जनभर गांव

आठ माह से निर्माणाधीन है पुल, निर्माण की कछुआ चाल बनेगी लोगों के लिए परेशानी

By: Balmukund Dwivedi

Published: 07 Jul 2019, 11:54 PM IST

पन्ना/बृजपुर. जिले के बडग़ड़ी-सिरस्वाहा मार्ग पर निर्माणाधीन पुल का अस्थायी डायवर्सन बीती रात हुई तेज बारिश में बह गया। जिससे उक्त मार्ग पर आवागमन ठप हो गया। करीब एक दर्जन गावंों का आपस में सड़क संपर्क टूट गया है। आठ माह से निर्माणाधीन पुल के डायवर्सन में लगाए गए सीमेंट के पाइप नदी के पानी का तेज बहाव नहीं सह सके और बारिश के पानी के साथ बह गए। आवागमन बाधित होने से करीब एक दर्जन गांव के लोगों का जन-जीवन गंभीर रूप से प्रभावित है। सोमवार से स्कूल और कॉलेज जाने वाले बच्चे नहीं जा पाएंगे। बीमारी की हालत में वाहनों का आवागमन भी उक्त मार्ग पर संभव नहीं हो पाएगा। जानकारी के अनुसार बडग़ड़ी- सिरस्वाहा मार्ग पर छोटी नदी में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत बनाए जा रहे मार्ग में एक पुल का निर्माण रामकिशोर मिश्रा कंट्रक्शन कंपनी द्वारा किया जा रहा है। निर्माण कार्य की कछुआ चाल के कारण कार्य पूरा नहीं हो पाया और ग्रामीणों के लिए मुसीबत बन गया है। ब्रिज के पास अस्थायी रूप से वाहन को निकलने के लिए सीमेंट के तीन पाइप डालकर डायवर्सन मार्ग तैयार किया गया था। बताया गया कि बीती रात तेज बारिश के कारण नदी में पानी ज्यादा आ गया। बहाव तेज होने से मिट्टी कटने से डायवर्सन में लगे तीनों पाइप बह गए। रविवार को भी दिनभर पानी गिरने के कारण डायवर्सन मार्ग का कटाव ज्यादा हो गया है। इससे पानी रुकने और बहाव कम होने तक इसे दोबारा बना पाना संभव नहीं है। पानी के तेज बहाव के कारण मिट्टी का लगातार कटाव हो रहा है और २० फीट तक खाई बन गई है।

एक दर्जन गांवों का टूटा सड़क संपर्क
डायवर्सन मार्ग से आवागमन करने वाले करीब एक दर्जन गांव का सड़क मार्ग से संपर्क टूट गया है। इन गांवों के लोगों को अब करीब 40 किमी. का अतिरिक्त चक्कर लगाना पड़ रहा है। बताया गया कि लोगों को अब बिलखुरा, जमुनिहाई और रहुनियां मार्ग होकर आना पड़ता है। इस मार्ग पर भी दो पुलिया क्षतिग्रस्त हैं। इससे इनसे बड़े वाहन नहीं निकल पा रहे हैं। लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आगामी दिनों में लोगों की यह समस्या और भी बढ़ सकती है। जिम्मेदार लोगों को इस ओर ध्यान देना होगा। टूटे हुए डायवर्सन को जल्द से जल्द ठीक कराना होगा। जिससे लोगों का आवागमन बहाल हो सके।

दो दिन से फंसी बारात की बस
बताया गया कि धरमपुर क्षेत्र से एक बारात सिरस्वाहा के ग्राम भमका आई हुई थी। सुबह उसे वहां से रवाना होना था। लेकिन उससे पहले ही डायवर्सन पुल के बह जाने के कारण बारात वाली बस यहीं फंसी हुई है। बताया गया कि बिलखुरा, जमुनिहाई और रहुनियां वाले मार्ग पर पुलिया क्षतिग्रस्त हालत में होने के कारण बस उससे नहीं निकल पा रही हैं। इससे वह दो दिन से फंसी हुई है। इसके कारण बराती दिनभर परेशान रहे। अब उन्हें समझ में नहीं आ रहा है कि वे क्या करें और कैसे नदी के उस पार जाएं। बताया गया कि इसी स्थान पर बीते साल एक युवक की नदी में बह जाने से मौत भी हो गई थी। इससे लोग और भी डरे हुए हैं।

Balmukund Dwivedi Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned