script

अवैध खदानों में ताबड़तोड़ कार्रवाई से भागे कारोबारी, तीन ट्रक अवैध फर्शी पत्थर जब्त, जानिए पूरा मामला

locationपन्नाPublished: Feb 18, 2019 12:28:02 am

Submitted by:

Bajrangi rathore

अवैध खदानों पर ताबड़तोड़ कार्रवाई से भागे कारोबारी, तीन ट्रक अवैध फर्शी पत्थर जब्त, जानिए पूरा मामला

Illegal mining in Panna

Illegal mining in Panna

पन्ना। मप्र के पन्ना जिले के पवई, कल्दा और सलेहा क्षेत्र में सैकड़ों की संख्या में चल रहीं अवैध खदानों के मामले को पत्रिका द्वारा उठाए जाने के बाद वन विभाग की लगातार कार्रवाई जारी थी, लेकिन राजस्व और खनिज अमला चुप्पी साधे था। अब वन विभाग के साथ ही राजस्व अमले ने भी कार्रवाई शुरू कर दी है।
इसके तहत एसडीएम के नेतृत्व वाली टीम ने जैतुपुरा में अवैध रूप से चल रहीं 8 पत्थर खदानों पर छापामार कार्रवाई कर करीब छह ट्रक फर्शी-पत्थर और दासा मौके पर ही नष्ट किया। वहीं नायब तहसीलदर आस्था चढ़ार ने फर्शी-पत्थर का अवैध रूप से परिवहन कर रहे ट्रक को पकड़ा है।
वन विभाग की टीम ने कैमुरिया की अवैध खदानों से फर्शी-पत्थर का अवैध परिवहन कर रहे दो ट्रकों को भी जब्त किया है। वन व राजस्व अमले द्वारा शुरू कार्रवाई से अवैध पत्थर खदान संचालकों में हड़कंप की स्थिति बन गई है। हालांकि राजस्व अमले द्वारा अभी भी कार्रवाई के नाम पर महज औपचारिकता ही पूरी की जा रही है।
खदानों को प्रभावशाली लोगों का संरक्षण

गौरतलब है कि अवैध खदानों का संचालन प्रभावशाली लोगों द्वारा किया जा रहा है। करीब एक सप्ताह में पवई और मोहंद्रा रेंज के अमले ने मिलकर एक दर्जन से भी अधिक अवैध खदानों के खिलाफ छापामार कार्रवाई करते हुए 10 से 15 लाख रुपए कीमत के फर्शी-पत्थर और दासा नष्ट किया था।
इसके बाद भी राजस्व अमला व खनिज विभाग चुप्पी साधे था। मामले में दोनों विभागों की गतिविधियों पर सवाल उठने के बाद अब राजस्व विभाग भी हरकत में आ गया है।

एसडीएम की टीम ने नष्ट किया करीब छह ट्रक फर्शी पत्थर
जानकारी के अनुसार एसडीएम अभिषेक सिंह, तहसीलदार एनके चौरसिया, आरआइ राजकुमार वर्मा, पटवारी रामभद्र चौरसिया, दरबारीलाल प्रजापति, कोटवार सहित राजस्व अमले ने ग्राम जैतुपुरा में चल रही अवैध खदानों मेंं एक-एक करके छापामार कार्रवाई शुरू की।
अमले ने 10 खदानों में कार्रवाई की। इस दौरान करीब छह ट्रक फर्शी पत्थर और दासा नष्ट किया। अधिकारियों के दस्ते को देखते ही पूरे खदान क्षेत्रों से मजदूर और कारीगर भागकर अपने-अपने घरों में छिप गए। दस्ते द्वारा खदानों में उपयोग होने वाले उपकरण छेनी, हथौड़ी, सब्बल सहित अन्य औजार जब्त किया गया है।
हालात यह है कि गांव में जहां देखो वहीं खदानें ही खदानें चल रही थीं। एक ओर जहां एसडीएम की टीम ने 10 खदानों में कार्रवाई की वहीं दूसरी ओर नायब तहसीलदार आस्था चढ़ार, आरआइ राजकुमार वर्मा ने कल्दा का भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने फर्शी पत्थर का अवैध रूप से परिवहन करते हुए ट्रक क्रमांक एमपी 53 एच 0126 को पकड़ लिया। ट्रक चालक के पास फर्शी पत्थर के परिवहन संबंधित किसी प्रकार के दस्तावेज नहीं पाए जाने के कारण ट्रक को जब्त करके सलेहा थाने में खड़ा कराया गया।
कुटरहिया की खदान से अवैध परिवहन कर रहे दो ट्रक पकड़े

एक ओर जहां राजस्व अमले ने कार्रवाई की वहीं दूसरी ओर वन अमले की कार्रवाई भी जारी रही। रविवार को पवई रेंजर शिशुपाल अहिरवार एवं टीम ने कुटरहिया एवं ग्राम कैमुरिया में राजस्व क्षेत्र में संचालित अवैध पत्थर खदानों पर छापामार कार्रवाई की।
वन परिक्षेत्राधिकारी ने बताया कि कैमुरिया में अवैध रूप से संचालित खदान पर दो ट्रक क्रमांक एमपी 16 ए 4467 एवं एमपी 53 एच 0303 में लोड हो रहे पत्थर वाले ट्रकों में कोई वैध कागजात नहीं होने पर जब्त कर सुरक्षित रेंज कार्यालय में खड़े कराए गए। इसी तरह कुटरहिया में वाहन क्रमांक एमपी 19 एच 3035 एवं एमपी 35 एच 0108 को भी चेक किया गया, जो खाली पाए गए जिन्हें मौके से जप्त नहीं किया।
अभी भी बड़ी संख्या में चल रहीं अवैध खदानें

गौरतलब है कि कल्दा, पवई और सलेहा क्षेत्र में अभी भी सैकड़ों की संख्या में अवैध रूप से फर्शी पत्थर की खदानें चल रही हैं। जिनके खिलाफ कार्रवाई नहीं की जाती है। इसी तरह से क्षेत्र से हर दिन 10-15 ट्रक फर्शी पत्थर कटनी के रास्ते यूपी और बिहार तक पहुंच रहा है।
यदि क्षेत्र से निकले वाले ट्रकों की नाके में सख्ती के साथ जांच की जाए तो यह कारोबार रोका जा सकता है, लेकिन क्षेत्र में बने नाके तो जांच के बजाए कर्मचारियों के आय का साधन बन गए हैं। इनमें तैनात कर्मचारी मोटी कमाई में लगे रहते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो