scriptमीजल्स रूबेला अभियान, पन्ना 45वें नंबर पर तो दमोह सबसे फिसड्डी | Introduction of Measles-Rubella Vaccine | Patrika News

मीजल्स रूबेला अभियान, पन्ना 45वें नंबर पर तो दमोह सबसे फिसड्डी

locationपन्नाPublished: Jan 25, 2019 11:40:27 pm

Submitted by:

Bajrangi rathore

मीजल्स रूबेला अभियान, पन्ना 45वें नंबर पर तो दमोह सबसे फिसड्डी

Introduction of Measles-Rubella Vaccine

Introduction of Measles-Rubella Vaccine

पन्ना। मीजल्स रूबेला अभियान में सागर संभाग की स्थिति मप्र में सबसे ज्यादा खराब है। 51 जिलों में पन्ना 45वें नंबर पर है, जबकि स्कूलों में बच्चों को टीका लगाने के मामले में सागर 46वें नंबर पर है। संभाग का दमोह जिला 51वें नंबर के साथ सबसे फिसड्डी साबित हुआ है।
स्वास्थ्य विभाग द्वारा 1 से 15 फरवरी तक स्कूलों में 9 माह से 15 साल तक के बच्चों को टीका लगाने के लिए अभियान शुरू किया गया है, लेकिन मप्र शासन द्वारा जारी रिपोर्ट से अभियान की कलई खुल गई है। अभियान में अभी तक पन्ना जिला 45वें नंबर पर है।
यहां करीब 45.6 फीसदी का लक्ष्य पूरा कर लिया गया है। स्कूलों के अनुसार पन्ना जिले की रैंकिंग 39 है। यहां करीब 897 स्कूलों में बच्चों को टीके लगाए गए हैं। अभियान की सतत मॉनीटरिंग की जा रही है, लेकिन स्कूलों में बच्चें की कम उपस्थिति के कारण लक्ष्य पूर्ति कम हो पा रही है।
सागर में 13 फीसदी को टीके

शासन ने सागर जिले में 7,64,043 बच्चों को टीके लगाने का लक्ष्य रखा है, लेकिन जमीनी अमला अब तक महज 13 फीसदी बच्चों तक पहुंचा है। छतरपुर और दमोह जिलों ने 10-10 फीसदी ही लक्ष्य अब तक हासिल किया है।
बच्चों को लगाया मीजल्स रूबेला वैक्सीन

जिले में मीजल्स एवं रूबेला के प्रति 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को टीकाकृत करने 15 जनवरी से निरंतर विद्यालयों में सत्र का आयोजन कर बच्चों को टीकाकृत किया जा रहा है। इसी क्रम में 25 जनवरी को केन्द्रीय विद्यालय में वृहद रूप से सत्र का आयोजन किया गया।
इस दौरान डॉ. एलके तिवारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने मीजल्स रूबेला वैक्सीन लगाने के लिए प्रशिक्षित सिस्टर्स की टीम, डॉ. प्रदीप गुप्ता जिला टीकाकरण अधिकारी के नेतृत्व में विद्यालय भेजी। जिसके द्वारा बच्चों को टीका लगाना प्रारंभ किया गया।
इसी क्रम में डॉ. तिवारी ने केन्द्रीय विद्यालय में आयोजित किए जा रहे सत्र का निरीक्षण किया। डॉ. तिवारी एवं प्राचार्य ने टीकाकृत बच्चों से बातचीत की और उनका उत्साहवर्धन किया। सत्र आयोजन के दौरान विद्यालय के सीनियर छात्रों द्वारा छोटे-छोटे बच्चों को टीका लगवाने के लिए सहयोग कर सिस्टर्स के पास ले जाना एवं टीका लगने के उपरांत उन्हें दूसरे कमरे में पहुंचाया जा रहा था।
मीजल्स रूबेला अभियान के नोडल अधिकारी डॉ. प्रदीप गुप्ता द्वारा भी स्वयं उपस्थित होकर टीकाकृत हो रहे बच्चों को देखा गया एवं उन्हे प्रोत्साहित किया।

समीक्षा बैठक कल

जिला शिक्षा अधिकारी के अनुसार शासन की महत्वाकांक्षी योजना मीजल्स रूबेला अभियान, नामांकन, मैपिंग, प्रोफाइल अपडेशन एवं मॉनीटरिंग की संबंधित समीक्षा बैठक का आयोजन 27 जनवरी को डाइट के सभागार में किया गया है। यह बैठक दो पालियों में होगी।
प्रथम पाली में प्रात: 11.30 बजे से 1.30 बजे तक विकासखंड पन्ना, गुनौर एवं अजयगढ़ तथा दूसरी पाली में दोपहर 2 बजे से 4 बजे तक विकासखण्ड पवई एवं शाहनगर की समीक्षा की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो