script

सैकड़ों बेशकीमती सागौन के पेड़ काटे, लकडिय़ां भेजी जा रही यूपी

locationपन्नाPublished: Apr 11, 2019 11:21:34 pm

Submitted by:

Bajrangi rathore

सैकड़ों बेशकीमती सागौन के पेड़ काटे, लकडिय़ां भेजी जा रही यूपी

jungle tree cut in panna

jungle tree cut in panna

पन्ना। मप्र के पन्ना जिले के धरमपुर रेंज में बीते माह कक्ष क्रमांक पी-52 में करीब 300 पेड़ों को काटे जाने के मामला अभी ठंडा भी नहीं हो पाया था कि अब धरमपुर रेंज के ही गडरपुर बीट के खदिंया के हनुमानजी मंदिर के समीप सागौन के करीब एक सैकड़ा पेड़ों को काट लिया गया है। यह क्षेत्र यूपी की सीमा से लगा होने के कारण अवैध रूप वन कटाई के लिए पूर्व से ही प्रसिद्ध है।
मामला सामने आने के साथ वन महकमे में हड़कंप की स्थिति बन गई है। जानकारी लगने के बाद डीएफओ उत्तर नरेश यादव ने जंगल का दौरा कर काटे गए पेड़ों के ठूठों की गिनती करने के निर्देश दिए। ७४ पेड़ों को काटे जाने को लेकर वन अपराध दर्ज कर पीओआर काटा गया है।
गौरतलब है कि धरमपुर रेंज की सीमा उत्तर प्रदेश की सीमा से लगी है। धरमपुर व कुरड़ा के जंगलों में इमारती लकड़ी काटी गई थी जिस पर डीएफओ नरेश यादव ने धरमपुर व नरदहा डिप्टी रेंजर, एक वन पाल, एक बीट गार्ड को सस्पेंड कर 11 चौकीदारों की सेवाएं समाप्त कर दी थी।
कुछ ही दिनों बाद फिर सामने आया मामला

मामले की भनक लगने के बाद डीएफओ के बीट गडरपुर का तीन दिवसीय निरीक्षण किया। उडऩदस्ता टीम द्वारा पेड़ों के ठूठों की गिनती कराई गई, जिसमें अधिक मात्रा में सागौन कटा पाया गया। जिस पर भारतीय वन अधिनियम 1927 की धारा 33(ए) क के तहत पीओआर क्रमांक 84/18 काटा गया।
इसमें 74 नग ठूठ पाए जाने की बात पीओआर में बताई गई है। पीआरओ बीट गार्ड विनोद मांझी के नाम काटकर वसूली के आदेशर दिए गए हैं। पूर्व में भी इस गडरपुर बीट में सागौन की कटाई की गई थी। यहंा से काटी गयी लकड़ी ज्यादातर उप्र ले जाई जाती है।
गडरपुर बरियारपुर के जंगल अपने बेशकीमती सागौन की लकड़ी के लिए जाने जाते हैं। समय रहते वन विभाग द्वारा कारगर कदम नहीं उठाए गए तो वह समय दूर नहीं है जब जंगल सागौन विहीन नजर आएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो