scriptघर में गहरी नींद में सो रहा था किसान, आहट पर आंख खुली तो सामने खड़ा था तेंदुआ | Leopard enters the farmer's house, attacked the injured | Patrika News

घर में गहरी नींद में सो रहा था किसान, आहट पर आंख खुली तो सामने खड़ा था तेंदुआ

locationपन्नाPublished: Mar 26, 2019 10:22:56 pm

Submitted by:

Balmukund Dwivedi

किसान के घर में घुसा तेंदुआ, हमला कर किया जख्मी, घंटों दहशत में रहे ग्रामीण, पन्ना टाइगर रिजर्व की टीम ने रेस्क्यू ऑपरेशन कर किया काबू

Leopard enters the farmer's house, attacked the injured

Leopard enters the farmer’s house, attacked the injured

पन्ना. जिला मुख्यालय से महज ७ किमी. दूर स्थित जरुआपुर गांव की सुबह दहशत के बीच हुई। मंगलवार तड़के गांव के एक घर में तेंदूआ घुसा और किसान पर हमला कर दिया। इससे वह घायल हो गया। गांव में तेंदुए की खबर पाते ही ग्रामीणों में हड़कम्प मच गया। आनन-फानन वन विभाग और पन्ना टाइगर रिजर्व की टीम को सूचना दी गई। सूचना के करीब ३ घंटे बाद वन विभाग की टीम पहुंची और ग्रामीणों को समझाइश देने लगी। इसी दौरान पन्ना टाइगर रिजर्व की टीम भी पहुंची। लेकिन, तेंदुए को निकालने का प्रयास नहीं किया। इस पर ग्रामीण भड़क गए और अधिकारियों से उनकी तनातनी हो गई। दोपहर करीब २.३० बजे पन्ना टाइगर रिजर्व की टीम ने रेस्क्यू शुरू किया, जो शाम ४ बजे तक चला। करीब १.३० घंटे की मशक्कत के बाद तेंदुए को टैं्रकुलाइज कर घर से बाहर निकाला गया।
आवाज सुन दौड़े ग्रामीण
बताया गया, किसान पंचम सिंह यादव अपने घर में सो रहा था। मंगलवार सुबह करीब पांच बजे एक तेंदुआ उसके घर में घुसा और हमला कर दिया। तेंदुए के हमले में पंचम बुरी तरह जख्मी हो गया। उधर, घायल पंचम की आवाज सुनकर घर के अन्य सदस्य जागे और घर में तेंदुआ देख शोर मचा दिया। इससे ग्रामीण मौके पर पहुंचे और घर के सदस्यों को बाहर निकालते हुए वन विभाग और पन्ना टाइगर रिजर्व को सूचना दी। वन विभाग की टीम को महज ७ किमी. कर दूरी तय करने में ३ घंटे से ज्याद का समय लगा। टीम करीब ९ बजे गांव पहुंची और हालात का जायजा लेने लगी। तभी टाइगर रिजर्व की टीम भी पहुंची और ग्रामीणों को नसीहत देने लगी। सहायक संचालक पन्ना टाइगर रिजर्व प्रतिभा शुक्ला और सहायक संचालक पन्ना टाइगर रिजर्व पन्ना आर के सक्सेना भी मौके पर पहुंचे। तेंदुए को गांव से निकालने में देरी के कारण अधिकारियों के साथ ग्रामीणों का विवाद भी हो गया। दोपहर २.३० बजे से रेस्क्यू कर तेंदुआ को घर से बाहर निकाला गया। इस दौरान किसान की बकरियों के आठ बच्चों की मौत हो गई।
इलाज करवा दिया गया
नरेश यादव, डीएफओ उत्तर वन मंडल पन्ना ने बताया कि पंचम यादव के घर में सुबह तेंदूआ घुसा और हमला कर जख्मी कर दिया। उनका इलाज करवा दिया गया है। घटनाक्रम उत्तर मंडल के मनकी वीट के कक्ष क्रमांक 376 का है। टीम ने तेंदूआ को टैं्रकुलाइज कर गांव से बाहर निकाला।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो